June 14, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

Health tips: गर्मियों में सेहत का रखें खास ख्याल, ध्यान रखें यह 7 बातें

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में सेहत का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता हैं। इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। गर्मी में तमाम बीमारियां भी लोगों को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे मौसम में जरूरी है कि अपने खानपान से लेकर पहनावे में भी बदलाव किया जाए। वहीं, अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। बढ़ती गर्मी से बचने के लिए और गर्मी के मौसम में खुद स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए इन बातों का ध्यान दें।

धूप से करें बचाव-

सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें. इसके लिए दिन के सबसे गर्म घंटों (दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच) के दौरान खुद को धूप से बचाएं। शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए समय समय पर पानी पीते रहें। समय पर खाना खाएं और अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों से भरपूर चीजें शामिल करें। हमेशा टोपी पहनकर या छतरी लेकर धूप में जाएं। अगर आपको चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी जैसी दिक्‍कतें हों तो तुरंत अस्पताल जाएं।

लू से बचने को करें ये काम-

गर्मियों में लू लगने का खतरा रहता है। ऐसे में इससे बचाव के लिए खाने में सलाद में कच्चा प्याज जरूर शामिल करें। वहीं आम पन्ना, लस्सी, बेल का शर्बत, पुदीने की चटनी, ड्रिंक्‍स आदि लेते रहें।

बासी खाने से बचें-

खाने के मामले में भी पूरी सावधानी बरतें। बासी या लंबे समय तक रखा खाना न खाएं। ज्‍यादा तला भुना और मसालेदार खाना खाने से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनसे गर्मी में ठंडक रहे। वहीं खाने पीने की जो चीजें बाजार से लें उनकी एक्‍सपायरी डेट चेक जरूर कर लें। ताकि खराब चीजें खाकर आप बीमार न पड़ें।

न होने दें पानी की कमी-

गर्मी में शरीर में पानी की कमी न होने दें। पानी के अलावा अन्‍य एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते रहें। इससे शरीर को ताकत मिलेगी और शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती रहेगी। इसके लिए आप छाछ, फलों का जूस, मिल्क शेक आदि को लें। अपनी डाइट में खीरा और ककड़ी जैसी चीजें शामिल करें।

बच्‍चों का रखें ख्‍याल-

बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है। अगर आप नहीं चाहते कि उनकी स्किन पर गर्मी का प्रभाव पड़े तो उनकी स्किन पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। ‌शरीर को धूप से बचाने के लिए टी-शर्ट, सूती और ढीले कपड़े पहनकर रहें।‌ गर्मियों में कॉटन और चिकन के कपड़े ठंडक देते हैं।‌वहीं हल्‍के रंगों के कपड़े पहनें। इससे गर्मी कम लगती है।

तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें-

गर्मियों में तैलीय खाद्य पदार्थों से सावधान रहें, क्योंकि यह आपके शरीर को गर्म कर सकता है और dehydration का कारण बन सकता है। गर्म मौसम में अपने मांस का सेवन सीमित करें क्योंकि इससे अत्यधिक पसीना, पाचन समस्याएं और दस्त हो सकते हैं। Fried और oily खाद्य पदार्थ दिल की समस्याओं और वजन बढ़ने का खतरा बढ़ाते हैं। इसके अलावा, इसका उपयोग आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

ठंडा पानी पीने से सावधान रहें-

ठंडा पानी पीने से आप गर्मी से तुरंत राहत पा सकते हैं। हालाँकि, यह आपके पाचन तंत्र और मल त्याग को प्रभावित कर सकता है। यह आपकी प्रतिरक्षा, थकान या कमजोरी को कम कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि ठंडे पानी का उपयोग हृदय गति को बढ़ाता है, सिरदर्द का कारण बनता है और गले के संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है। अपने आप को hydrated रखने के लिए room temperature का पानी पिएं। आप चाहे तो अलग अलग फलों के रस का भी सेवन कर सकते हैं।