May 24, 2022

मिनिस्ट्रीयल संवर्ग के पुनर्गठन को लेकर उद्यान भवन चौबटिया में हुई वार्ता, 25 अगस्त तक कमेटी गठन के दिए गए निर्देश

 4,287 total views,  2 views today

बीते शुक्रवार को उद्यान भवन चौबटिया में मिनिस्ट्रियल संवर्ग के कार्मिकों द्वारा प्रांतीय महामंत्री के नेतृत्व में निदेशक महोदय के साथ मिनिस्ट्रीयल संवर्ग के पुनर्गठन के संदर्भ में प्रांतीय महामंत्री के नेतृत्व में नैनीताल एवं अल्मोड़ा के पदाधिकारियों द्वारा वार्ता की गई। जिस संदर्भ में निदेशक महोदय का सकारात्मक रुख रहा। इस संबंध में दिनॉक 25.08.2021 तक प्रांतीय कार्यकारिणी को साथ लेकर स्थापना अनुभाग को कमेटी गठन के निर्देश दिए गए।

अन्य संवर्गों के पदों में बेतहासा वृद्धि की गई है

  बैठक में अवगत कराया गया कि वर्ष 2016 में पूर्व विभागीय ढांचे में मिनिस्ट्रीयल संवर्ग के 171 पद थे तद्‌पश्चात 2016 में किये गये विभागीय पुनर्गठन में मिनिस्ट्रीयल संपूर्ण में मात्र 02 पद कम्प्यूटर ऑपरेटर के सृजित किये गये । जिससे कि विभागीय पुनर्गठन में मिनिस्ट्रीयल संवर्ग अपने को ठगा महसूस कर रहा है, जबकि विभाग के अन्य संवर्गों के पदों में बेतहासा वृद्धि की गई है।

आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए

विभाग में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 3550  है। नियमानुसार उत्तराखण्ड के अन्य विभागों में स्वीकृत पदों के सापेक्ष 10 प्रतिशत मिनिस्ट्रियल कार्मिकों के सृजित स्वीकृत हैं। इसी तरह उद्यान विभाग में स्वीकृत पद 3550 के सापेक्ष 10 प्रतिशत मिनिस्ट्रियल कार्मिक अर्थात् 355 पद हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जाना नितान्त आवश्यक है ।
निदेशक महोदय द्वारा मिनिस्ट्रीयल संवर्ग के साथ हो रहे अन्याय को गलत ठहराया गया एवं इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।