October 4, 2022

तरबूज के बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, फेंकने से पहले जान लें यह फायदें

 3,571 total views,  2 views today

गर्मियों में तरबूज की काफी डिमांड रहती है। इसके फायदे भी अनेक होते‌ है। आज हम बात कर रहे हैं तरबूज के बीज की। हम अक्सर तरबूज खाने के बाद उसके बीज फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके बीज भी काफी उपयोगी होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्वों को ध्यान में रखकर अगर यह कहा जाए कि तरबूज आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है, तो शायद गलत नहीं होगा! इनके बीजों को इकट्ठा करके आप कई तरह से और कई चीजों के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।

मांसपेशियों का दर्द होता है दूर-

तरबूज के बीजों में एल-सिट्रुलाइन होता है जो टिशू की मरम्मत करने में मदद करता है।‌इससे मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए आप तरबूज के बीजों को स्नैक के रूप में खा सकते हैं।

दिल‌ संबंधी खतरा होता है कम-

तरबूज के बीजों में उच्च मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं। ये स्वस्थ फैट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

मोटापे से मिलती है राहत-

तरबूज के बीजों की न्यूट्रिशन वेल्यू इसे एक जबरदस्त सुपरफूड बनाती है। इनमें काफी कम कैलोरी पाई जाती है। हालांकि इसकी एक सर्विंग में करीब 4 ग्राम (मुट्ठीभर बीज) बीजों का ही सेवन करना चाहिए। लो कैलोरी फूड होने के कारण वजन घटाने वालों के लिए ये एक बेहतरीन चीज है। मोटापा कंट्रोल रखकर आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल-

तरबूज के बीजों को अक्सर ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन रेजिस्टेंस घटाने से जोड़कर देखा जाता है। एक स्टडी के मुताबिक, तरबूज के बीजों में पाए जाने वाला मैग्नीशियम इसके लिए जिम्मेदार होता है। ये बड़ी कुशलता से मेटाबोलाइजिंग कार्ब्स को नियंत्रित करके टाइप-2 डायबिटीज में मदद पहुंचाता है। डायबीटीज के मरीजों के लिए तरबूज के बीज किसी वरदान से कम नहीं है। यह डायबीटीज को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा में आता है निखार-

मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के बीज हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। यह ना सिर्फ आपकी स्किन टोन सुधारता है, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी धीमा करता है। तरबूज के बीजों से निकलने वाले तेल को कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल भी किया जाता है।