February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

आज है अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस, जाने इस बार की थीम और बालिकाओं के लिए चलाई गई कुछ प्रमुख योजनायें

 2,362 total views,  2 views today

प्रतिवर्ष 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है  । अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को मनाने का उद्देश्य बालिकाओं को उनके अधिकारों और बराबरी के प्रति  जागरूक करना है।  जिससे वो आने वाली सभी चुनौतियों और परेशानियों का डटकर मुकाबला कर पाएं।साथ ही दुनिया भर में लड़कियों के प्रति होने वाली लैंगिक असामानताओं को खत्म करने के बारे में जागरूकता फैलाना भी है ।

जाने कबसे हुई शुरुवात

संयुक्त राष्ट्र ने 19 दिसंबर, 2011 को एक प्रस्ताव को पारित किया और इसके लिए 11 अक्टूबर का दिन को चुना । 2012 से अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत हुई थी ।  इसका मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और उन्हें उनके अधिकार प्रदान करने में मदद करना है ।

2021 की थीम

2021 की थीम डिजिटल जेनरेशन अवर जेनरेशन  रखी गयी है ।

जाने भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजनाएं

वाकय ही हमारे  देश भारत की प्रगति में बालिकाओं बहुत बड़ा योगदान है और यह प्रगति ऐसे ही जारी रहे इसके लिए राष्ट्र उनके बेहतर विकास पर काम रहा है, ताकि ज्यादा बालिकाएं तरक्की कर सकें और देश का नाम ऐसे ही रोशन करती रहे। भारत सरकार ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ाने और उन्हें राष्ट्र के विकास का हिस्सा बनाने के लिए ऐसी  कई योजनाओं की शुरुवात की है । जिनमें सुकन्या समृद्धि योजना, बालिका समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, नंदा देवी कन्या योजना, सीबीएसई छात्रवृति योजना, मुख्यमंत्री लाडली योजना,  माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम, मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना  आदि प्रमुख है ।