October 17, 2021

टोक्यो ओलिंपिक : भारतीय हॉकी टीम क्वार्टरफाइनल में, सतीश कुमार ने जगाई भारत की उम्मीद

 2,127 total views,  4 views today

टोक्यो ओलम्पिक :  सातवें दिन भारत ने  अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा। पहली बार ओलम्पिक में भाग ले रहे मुक्केबाज सतीश ने भी 91 किलोग्राम हैवीवेट कैटेगरी के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। इसके अलावा पुरुषों की लाइटवेट डबल्स स्कल स्पर्धा में भारत की तरफ से अर्जुन जाट और अरविंद सिंह ने चुनौती पेश की, लेकिन यह भारतीय जोड़ी पांचवें स्थान पर रही। यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
वहीँ पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई तो वहीं दूसरी तरफ भारतीय शटलर और रियो ओलम्पिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने भी क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह बना ली है ।

भारतीय हॉकी टीम क्वार्टरफाइनल में

पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में अपना शानदार खेल जारी रखते हुए लगातार दूसरी जीत हासिल की। स्पेन को मात देने के बाद आज 29 जुलाई को टीम ने अर्जेंटीना की टीम पर जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। आक्रामक खेल दिखाते हुए भारतीय टीम ने अर्जेंटीना के खिलाफ 3 गोल किए और यह मुकाबला 3-1 से जीता। 3-1 से जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने अंतिम चार में जगह पक्का कर ली है। लीग चरणों में यह भारतीय टीम की चार मुकाबलों में तीसरी जीत है। पहला मैच न्यूजीलैंड को हराने के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। इसके बाद भारत ने स्पेन और फिर अब अर्जेंटीना को मात दी है।

पीवी सिंधु क्वार्टरफाइनल में

रियो ओलम्पिक सिल्वर मेडल विजेता भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने आज सुबह शानदार खेल दिखाते हुए डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की कर ली। प्री-क्वार्टर फाइनल के मुकाबले में सिंधु ने दमदार खेल दिखाया और सीधे सेटों में मिया ब्लिचफेल्ट को 21-15, 21-13 से मात दी।

क्वार्टरफाइनल में पहुंचे सतीश

पुरुषों के हेवीवेट कैटेगरी में भारत के सतीश कुमार ने अपना ओलंपिक डेब्यू जीत के साथ किया है। उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जमैका के बॉक्सर रिकार्डो ब्राउन को 4-1 से हराया। इस जीत के साथ ही सतीश कुमार क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं, जहां उनका मुकाबला अब नंबर वन सीड उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज से होगा।

क्वार्टरफाइनल में पहुंचे तीरंदाज  अतानु दास

भारतीय तीरंदाज अतनु दास टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने के लिए एक कदम आगे बढ़ गए हैं। उन्होंने तीरंदाजी की पुरुषों की व्यक्तिगत स्पर्धा में अंतिम आठ में जगह बना ली है। अतनु ने अंतिम 16 के मुकाबले में कोरिया को जिन्येक ओह को शिकस्त दी। अतुन ने यह मुकाबला 6-5 से जीता। इस मैच शूटआउट तक पहुंचा जिसमें कोरिया के खिलाड़ी ने 9 और अतनु ने 10 का स्कोर हासिल किया।