July 6, 2022

भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल फ्रांस से आए दो मिराज 2000 लड़ाकू विमान

 956 total views,  2 views today

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को ध्यान में रखते हुए तीनों सेनाएं अपनी रक्षा क्षमता में इजाफा करने में जुटी हुई हैं। इसी क्रम में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट बेड़े को अधिक मजबूत मिली है, क्योंकि दो मिराज 2000 लड़ाकू विमान फ्रांस से ग्वालियर एयरबेस पर पहुंच चुके हैं।

वायुसेना बेड़े में शामिल विमान

भारतीय वायुसेना को फ्रांस से दो मिराज 2000 ट्रेनर वर्जन वाले विमान मिले हैं। दोनों विमान वायुसेना के साथ उड़ान भर रहे थे और हाल ही में ग्वालियर एयरबेस पर पहुंचे। सूत्रों ने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में चल रहे मिराज अपग्रेड प्रोग्राम के तहत विमान को अब नवीनतम मानकों पर अपग्रेड किया जाएगा। मिराज लड़ाकू बेड़े में लगभग 50 विमानों की संख्या बनाने के कार्यक्रम के तहत भारतीय वायुसेना द्वारा इन दो विमानों का बेड़े में शामिल किया गया।

बालाकोट ऑपरेशन में दिखा था मिराज का शानदार प्रदर्शन

गौरतलब है कि साल 2019 के बालाकोट एयरस्ट्राइक ऑपरेशन में सेना के 35 साल पुराने मिराज बेड़े ने शानदार प्रदर्शन किया था। अब इन विमानों का अपग्रेड जारी है। कहा जा रहा है कि इन सेंकड हैंड एयरक्राफ्ट्स को 300 स्पेयर पार्ट्स की जरूरत है। फ्रांस के लिए ये विमान पुराने और बेकार हो गए हैं। कुल 24 विमानों में से 13 इंजन और एयरफ्रेम के साथ सही स्थिति में हैं और सर्विसिंग के बाद उड़ाए जा सकते हैं।