September 30, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (1 मई, रविवार , वैशाख शुक्ल , पक्ष , प्रतिपदा , वि. सं. 2079)

Ten

 8,064 total views,  7 views today

◆ कैबिनेट मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने आज सहकारिता विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ विभाग की ओर से संचालित विभिन्न कार्ययोजनाओं की समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

◆ विश्व श्रमिक दिवस” के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में श्रमिक भाइयों व बहनों से संवाद कर उन्हें सम्मानित किया। कहा- श्रमिकों को सशक्त बनाने के लिए राष्ट्रव्यापी श्रमिक कल्याण योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी उपस्थित रहे।

◆ चमोली जिले में एक सड़क दुर्घटना में दो लोगों की मृत्यु हो गई है। जबकि 9 लोगों के घायल होने की खबर है। घयलों का उपचार जिला चिकित्सालय में चल रहा है। गंभीर रूप से घायलों को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।

◆ काठगोदाम के शीशमहल क्षेत्र में शनिवार देर शाम हुए पथराव मामले में रविवार को पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 11 लोगों को हिरासत में ले लिया है। दूसरी तरफ घटना को लेकर बजरंग दल के लोग बैठक कर रहे हैं।

◆ ज्योलीकोट के नैंसी कॉलेज ऑफ नर्सिंग में छात्राओं ने प्रबंधन पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए कालेज परिसर में जबरदस्त हंगामा किया। छात्राओं का आरोप है कि कॉलेज प्रबंधन उनके अधिकारों का हनन कर रहा। उन पर तमाम तरह के अनावश्यक प्रतिबंध लगाए गए हैं।

◆ लक्ष्मणझूला थाना अंतर्गत गोवा बीच पर स्नान करते समय दो युवक डूबने लगे। एक युवक को पुलिस ने पानी के तेज बहाव से बाहर निकाल जान बचाई। जिसे एम्स अस्पताल में पुलिस ने भर्ती कराया। जबकि दूसरा युवक गंगा के तेज बहाव में आकर पानी की गहराई में लापता हो गया।

◆ प्रदेश में आगामी 3 मई से चारधाम यात्रा आरंभ होने जा रही है। इस दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। जिसके लिए शासन ने प्रतिदिन तीर्थयात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है।

◆ बदरीनाथ यात्रा को लेकर जिला प्रशासन तैयारियो को अंतिम रूप दे रहा है। बदरीनाथ के कपाट 8 मई व हेमकुंड के कपाट 22 मई को खुलने है। इस बीच पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने बताया कि पुलिस ने सुरक्षा के लिए ड्रोन, सीसीटीवी कैमरे, पर्यटन पुलिस की तैनाती के साथ नई चौकिया भी स्थापित की है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज टिहरी स्थित सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी मंदिर में रोपवे सेवा का शुभारंभ और पूजा- अर्चना कर प्रदेश की सुख और समृद्धि की कामना की। साथ ही मुख्यमंत्री ने स्थाई हेलीपेड के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित करने के जिलाधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव को निर्देश दिए।

◆ बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिरही के पास पहाडी से मलबा आने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है।