July 1, 2022

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों एवं आयुक्तों के साथ आपदा राहत कार्यों की समीक्षा की, दिये ये निर्देश

 2,129 total views,  2 views today

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार देर सायं मुख्यमंत्री आवास में सभी जिलाधिकारियों एवं आयुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आपदा राहत कार्यों, कोविड 19 वैक्सीनेशन, डेंगू एवं मलेरिया से बचाव आदि के सम्बन्ध में की जा रही व्यवस्थाओं की गहनता से समीक्षा की।

आपदा राहत कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री श्री धामी ने सभी जिलाधिकारियों को आपदा राहत कार्यों में तेजी लाने, बन्द सड़कों को खोलने, बिजली-पानी एवं खाद्यान्न आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही गोला नदी के पुल की मरम्मत का कार्य 10 दिन में पूरा किए जाने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा कि आपदा राहत एवं निर्माण कार्यों में लापरवाही पर सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। शिकायतों एवं अफवाहों का उत्तर बेहतर कार्य प्रणाली में दिया जाए।
मुख्यमंत्री  धामी ने जिलाधिकारियों को क्षतिग्रस्त भवनों, पुस्तों एवं खेतों को हुए नुकसान का अलग से आकलन कर शीघ्र विवरण शासन को उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए, ताकि आपदा मानकों में इसके लिए अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था के प्रयास किये जा सके।

कोविड 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लगाए जाने हेतु व्यापक अभियान संचालित किए जाने के निर्देश

उन्होंने जिलाधिकारियों को सभी प्रदेशवासियों को कोविड 19 वैक्सीन की दूसरी डोज लगाए जाने हेतु व्यापक अभियान संचालित किए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री धामी ने डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिये प्रभावी व्यवस्था बनाये जाने के निर्देश भी दिए। सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई आदि की व्यवस्था के लिये टीमों का गठन कर नोडल अधिकारी नामित किए जाएं एवं इसके लिये राज्य स्तर पर भी नोडल अधिकारी नामित कर व्यवस्थाओं का प्रभावी अनुश्रवण किया जाए।