July 6, 2022

उत्तराखंड: भारी वर्षा और भूस्‍खलन से कुमाऊँ में 2 हजार करोड रुपये की सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान

 1,436 total views,  2 views today

उत्‍तराखंड के कुमांऊ संभाग में पिछले कुछ दिनों की भारी वर्षा और भूस्‍खलन के कारण दो हजार करोड रुपये की सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान हुआ है। कुमांऊ के संभागीय आयुक्‍त सुशील कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि संबंधित अधिकारियों द्वारा वास्तविक स्थिति के सर्वेक्षण के बाद निजी संपत्ति के नुकसान का आकलन किया जायेगा। उन्‍होनें बताया कि भारतीय वायु सेना के सात और निजी कंपनी का एक हेलिकॉप्‍टर राहत और बचाव कार्यों में लगाया गया है।

आठ सौ अस्‍सी पर्यटकों को सुरक्षित निकाला

बचाव टीमों ने विभिन्‍न क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण फसे सात हजार आठ सौ अस्‍सी पर्यटकों को सुरक्षित निकाला है। अब निकाले गये लोगों को राहत सामग्री और दवाएं पहुंचाने पर ध्‍यान केन्‍द्रित किया जा रहा है।

दो लाख 47 हजार श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने पौडी गढवाल और चमोली जिलों के प्रभावित क्षेत्रों का जमीनी सर्वेक्षण किया तथा इस आपदा में मारे गये लोगों के परिजनों से मिले। उन्होंने सरकार की ओर से हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया। मुख्‍यमंत्री ने प्रशासन से बिजली और जलापूर्ति बहाल करने और सडकों को दुरूस्‍त करने पर ध्‍यान देने को कहा है।
इस बीच, राज्‍य में चार धाम यात्रा जारी है। चारधाम देवस्‍थानम बोर्ड के अनुसार पिछले महीने यात्रा शुरू होने के बाद से दो लाख 47 हजार श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं।