May 22, 2022

उत्तराखंड: विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी स्कूल बसों, वैन में लगाये जाएंगे जीपीएस

 1,911 total views,  2 views today

उत्तराखंड में अब विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर सभी स्कूली बस व वैन में जीपीएस लगाया जाएगा। इससे यह जानकारी मिल सकेगी कि स्कूल बस व वैन किस रास्ते पर जा रहे हैं और इन्हें पूरे सफर में कितना समय लगा है । परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने विद्यालय शिक्षा सचिव को निर्देश दिए हैं कि छात्रों की सुरक्षा के लिए सभी स्कूली वाहनों में जीपीएस लगाया जाए।

इसलिए लिया निर्णय

अब  स्कूल खुलने लगे हैं जिसके चलते वैन  बसों का संचालन किया जाएगा । स्कूलों बसों को कभी टैक्स में छूट भी दी जाती है । यह देखने को मिला है कि कभी कभी वैन और बसें व्यवसायिक लाभ कमाने के उद्द्देश्य से ऑफ रुट भी हो जाती है ।इसके अलावा  कई बार वैन में विद्यार्थियों के साथ बदसूलकी की घटनाएं भी सामने आयी है । जिससे अभिभावकों को भी अपने बच्चों की चिंता बने रहती है । इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने वाहनों में जीपीएस लगाने का निर्णय लिया है ।

स्कूलों को भी सर्वर का लिंक दिया जाएगा

यह योजना के अनुसार जिन वाहनों में जीपीएस लगाए जाएगा, उन्हें परिवहन विभाग के साफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर स्कूलों को भी इस सर्वर का लिंक दिया जाएगा ताकि वे भी वाहनों की सही स्थिति पर नजर बना सके ।