December 5, 2021

उत्तराखण्ड: अल्मोड़ा के हिमांशु देश विदेश और अब उत्तराखण्ड को कर रहे हैं एक़्सप्लोर, करते हैं यह काम

 4,864 total views,  2 views today

आज हम आपके लिए एक ऐसी इंसान की कहानी बता रहे है, जिसे पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे की कैसे अपने जिद्द और जुनून के चलते अपने सपनों को पूरा किया जा सकता है। हिमांशु अपने यूट्यूब चैनल पर उत्तराखण्ड को एक़्सप्लोर कर जानकारी भी देते हैं। जिसमें लोग कमेंट के माध्यम से उनको पसंद करते हैं और वह लोगों जरूरी जानकारी देकर मदद करते हैं। हिमांशु ने  यूट्यूब में माउंटेन व्हीलर नाम से एक चैनल बनाया है।

उत्तराखण्ड की सुंदरता को एक़्सप्लोर करके लोगों तक पंहुचा रहे हैं हिमांशु-

हिमांशु अपने व्लॉग्स के जरिये उत्तराखण्ड की सुंदरता को एक़्सप्लोर करके लोगों तक पंहुचा रहे हैं। जिसमें हिमांशु उत्तराखण्ड को एक़्सप्लोर करने के साथ साथ यहाँ के होस्टेस और रिजार्ट को भी प्रमोट कर रहे हैं। इसके साथ ही हिमांशु उत्तराखण्ड के पर्यटन को भी बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। यदि आपको भी यात्रा की योजना बनाने में सहायता की आवश्यकता है, तो संपर्क करने के लिए आपका स्वागत है।

Travel Blog – Mountain Wheeler-

https://mountainwheeler.in/

https://facebook.com/mountain.wheeler

https://www.youtube.com/channel/UC4Hq9J4J40UmQbxJtRljTYA

https://www.instagram.com/mountain.wheeler/

अब तक 3 देशों को कर चुके हैं एक़्सप्लोर-

हिमांशु तिवारी उर्फ ​​माउंटेन व्हीलर। जो उत्तराखंड के छोटे से शहर से है। मूल स्थान अल्मोड़ा। स्कूली शिक्षा अल्मोड़ा जीआईसी से और फिर बीटेक आम्रपाली हल्द्वानी से किया। लगभग 9 साल से कॉर्पोरेट मुख्य नौकरी कर रहे हैं।दिल्ली / एनसीआर मुख्य लेकिन कोविड के बाद उत्तराखंड शिफ्ट हो गये और यहां के ऑफबीट खूबसूरत जगहें कर रहे हैं एक्सप्लोर। अभी तक 3 देश इंडोनेशिया, वियतनाम, भूटान एक्सप्लोर कर चुके हैं। छोटे शहर अल्मोड़ा से रोटी और मक्खन के लिए दिल्ली/एनसीआर चले गए। जो एक भारतीय यात्रा व्लॉगर है और पिछले चार वर्षों से अधिक समय से व्लॉगिंग कर रहे है। जिन्हें नई जगहों को एक्सप्लोर करना, नए लोगों से मिलना और स्थानीय संस्कृति को समझना अच्छा लगता है। ट्रेवलिंग करना उनका Passion है। जिसमें वह दूसरे ट्रेवलर्स की मदद भी करते हैं। वे सिर्फ अपनी ख़ुशी के लिए ब्लॉग्गिंग किया करते है । आज मैं इस ब्लॉग के माध्यम से इन यात्रा कहानियों और अनुभवों को आपके साथ साझा करना चाहती हूँ।

ऐसे की शुरुआत-

ट्रैवल बग बचपन से ही उनके अंदर था। किसी भी अन्य इंजीनियर की तरह उनके लिए कोलाज लाइफ अगला चरण था। उन्होंने न केवल अच्छे/बुरे लोगों के बारे में सीखा बल्कि यात्रा के नए तरीकों के बारे में भी जाना। उस समय उनके लिए यात्रा का मतलब सिर्फ सार्वजनिक बसों या ट्रेनों में यात्रा करना था। कॉलेज के दूसरे वर्ष के बाद, उन्होंने बाइक और गिटार से प्रभावित किया। कुछ यात्राओं के बाद और महीनों तक बाइक की सवारी करने के बाद, उन्हें बाइक में यात्रा करने का एहसास न केवल साहसिक बल्कि अनोखा भी हुआ। तभी उसके दिमाग में बाइकर बनने का ख्याल आया। कंधे से कंधा मिलाकर वह खुद को स्टेज परफॉर्मर और गिटारिस्ट बनने के लिए तैयार कर रहे थे। इसमें कोई शक नहीं कि उन्हें गिटार बजाने में मज़ा आता था लेकिन यात्रा और खोज के बारे में विचार गिटार और संगीत की तुलना में अगले स्तर पर थे। उसके बाद उन्होंने 2012 में एक कंपनी ज्वाइन की तो उन्हें अपने सभी जुनून और सपनों को याद करने का समय नहीं मिला। आखिरकार 2 साल की नौकरी के बाद वह एक बाइक खरीदने में कामयाब हो गए। और यहीं से बाइकर का सफर शुरू होता है। उन्होंने अपनी बाइक (सुजुकी जिक्सर एसएफ) से उत्तराखंड और हिमाचल में कई जगहों की यात्रा की और एक बाइकर समूह में शामिल हो गए।

यूट्यूब पर करते हैं विडियो शेयर-

यात्रा समुदायों में शामिल होने के बाद वह अन्य यात्रियों और Youtubers से मिले। और, यहीं से उनके जीवन का एक नया चरण शुरू होने वाला था। उन्होंने व्लॉगिंग शुरू की और अपने अनुभव को यूट्यूब पर साझा किया। पहली बार, यह सिर्फ मनोरंजन के लिए था। लेकिन जब लोगों ने उनके काम की सराहना और समर्थन करना शुरू किया तो उनके अंदर और जूनून बढ़ा। उन्होंने अपने यात्रा अनुभव को साझा करने का फैसला किया। और, यूट्यूब पर हर ट्रिप के व्लॉग्स अपलोड करने लगे। जिसके बाद हिमांशु विभिन्न उद्देश्यों के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करते हैं। उनका कहना है कि जीवन में कोई अपने स्वयं के उद्देश्यों के लिए यात्रा करता है, जैसे कि दोस्तों के साथ चिल करने के लिए, व्यवसाय के लिए, मनोरंजन आदि के लिए। सबके रास्ते अलग-अलग होते हैं, कोई सही या गलत नहीं होता। हर कोई किसी न किसी दिन अपने गंतव्य तक पहुंच जाएगा लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि उन सभी को अपने गंतव्य की यात्रा करते समय एक अलग अनुभव प्राप्त होगा। तो, अपना रास्ता खुद बनाओ और जीवन आपको कई अनुभव दिखाएगा।