April 15, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड: राज्य के सभी 7795 ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर खोलें जाएंगे ओपन जिम- सीएम धामी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि पर पीठसैंण में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की मूर्ति और स्मारक का अनावरण किया। इस अवसर पर रक्षा मंत्री के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट सांसद तीरथ सिंह रावत भी मौजूद रहे।

एक–एक ओपन जिम खोला जायेगा

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री धामी ने “स्वस्थ युवा-स्वस्थ उत्तराखंड” योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि राज्य के सभी 7795 ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक स्थानों पर एक–एक ओपन जिम खोला जायेगा। होम स्टे योजना के तहत सब्सिडी ₹10 लाख से बढ़ाकर ₹12 लाख की गई है।

सब्सिडी ₹15 लाख से बढ़ाकर ₹20 लाख किया जायेगा

वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत  इलेक्ट्रिक लग्जरी बसों की खरीद के लिए दी जाने वाली सब्सिडी ₹15 लाख से बढ़ाकर ₹20 लाख किया जायेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में गैर वाहन पर्यटन उद्यम के लिए दी जाने वाली सब्सिडी ₹14 लाख से बढ़ाकर ₹20 लाख किया जायेगा।

स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले में इच्छुक युवाओं की सुविधा अनुसार कैंप लगाए जा रहे हैं

सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि सरकार लगातार जनहित के फैसले ले रही है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले में इच्छुक युवाओं की सुविधा अनुसार कैंप लगाए जा रहे हैं। सरकार जो घोषणा करेगी घोषणाओं के शासनादेश भी जारी होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चार धाम यात्रा में यात्रियों को किसी समस्या का सामना ना करना पड़े उसके लिए सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत कार्य करने वाली कई महिलाओं को कोरोना काल में समस्याओं का सामना करना पड़ा।