November 29, 2021

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने वित्तीय स्थिति की समीक्षा करते हुए आय संसाधनों को बढ़ाने के दिए निर्देश

 2,622 total views,  2 views today

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, सचिव वित्त एवं वित्त के विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारियों के साथ वित्तीय स्थिति की समीक्षा करते हुए आय के संसाधनों को बढ़ाने और राजस्व हानि रोकने के प्रयासों पर ध्यान देने के निर्देश दिए। समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड 19 से वित्तीय स्थिति पर खासा प्रभाव पड़ा है। बेहतर वित्तीय प्रबंधन के द्वारा हमें स्थिति में सुधार लाने के प्रयास करने होंगे।

मुख्यमंत्री ने आय के संसाधनों को बढ़ावा देने वाली योजनाओं के क्रियान्वयन के निर्देश

मुख्यमंत्री ने आय के संसाधनों को बढ़ावा देने वाली योजनाओं के क्रियान्वयन, वन उपज को आय के संसाधनों से जोड़ने, खनन की व्यवहारिक नीति बनाने, कर राजस्व आदि पर ध्यान देने के साथ ही उत्तर प्रदेश से परिवहन, ऊर्जा एवं अन्य विभागों से सम्बन्धित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।

मांग आधारित उत्पादन किया जाए

मुख्यमंत्री ने  सचिवालय स्थित वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े महिला स्वयं सहायता समूहों से संवाद करते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूहों को उत्पादों की अच्छी कीमत मिल सके, इसके लिए जरूरी है कि मांग आधारित उत्पादन किया जाए।

स्वरोजगार से जोड़ने पर भी फोकस है

राज्य सरकार का रिक्त पदों पर भर्ती के साथ ही लाखों लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने पर भी फोकस है। लोगों को ऋण संबंधित औपचारिकताएं पूर्ण करने में दिक्कत पेश न आए इसके लिए विभाग और बैंक अधिकारियों को जगह-जगह कैंप लगाने के निर्देश दिए गए हैं।