May 22, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (1 अक्टूबर, शुक्रवार , अश्विन, कृष्ण, दशमी , वि. सं. 2078)

 3,145 total views,  4 views today

◆ राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर प्रदेश में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसी के तहत राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान, देहरादून में बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया , इस दौरान लोगों को सुरक्षित रक्तदान के संबंध में जागरूक भी किया गया।

◆ माउंट त्रिशूल के आरोहण के दौरान हिमस्खलन आने से नौसेना के दस जवान लापता।

◆ देहरादून: सृष्टि चौहान ऑल इंडिया रैंक 17 सीडीएस ओटीए में लेफ्टिनेंट चुनी गई हैं।

◆ राज्यपाल श्री गुरमीत सिंह ने राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को उनके 76 वें जन्मदिन की शुभकामनायें देते हुए ईश्वर से उनकी दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना की है। उन्होंने कहा कि सौम्य और सहज व्यक्तित्व के धनी आदरणीय राष्ट्रपति हम सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।

◆ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि पर पीठसैंण में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की मूर्ति और स्मारक का अनावरण किया। इस अवसर पर रक्षा मंत्री के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट सांसद तीरथ सिंह रावत भी मौजूद रहे।

◆ अब राज्य में स्थित सभी टाइगर रिजर्व, कंजरवेशन फॉरेस्ट में 18 से कम उम्र वालों को कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा।

◆ बद्री संघर्ष समिति ने चारधाम यात्रा में ई-पास की अनिवार्यता के विरोध में दो अक्तूबर को बंद का एलान किया ।

◆ उत्तरकाशी: भागीरथी नदी का उद्गम स्थल गोमुख के 500 मीटर प्रतिबंधित दायरे में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई गई है।

◆ अल्मोड़ा: सेना द्वारा चलाया जा रहा ट्रेकिंग अभियान आज समाप्त हो गया। सेना ने ट्रैकिंग अभियान के तहत अपने निर्धारित लक्ष्य 75 गांव का दौरा हासिल कर लिया है। इसी दौरान ट्रैकिंग टीमों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे रस्सा कस्सी, चित्रकला, लेखन, रंगोली और कविता लेखन का भी आयोजन करवाया।

◆ पेशावर कांड के नायक वीरचन्द्र सिंह गढ़वाली की 42वीं पुण्यतिथि पर कोटद्वार में 21 किमी. की गढ़वाल हाफ मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। मैराथन दौड़ कोटद्वार के प्रेक्षागृह से शुरु होकर झंडाचौक, कौड़िया, बीईएल रोड, मोटाढांग से दुर्गापुरी होते हुए पुनः प्रेक्षागृह में आकर सम्पन्न हुई।