November 29, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (1 सितंबर,भाद्रपद,कृष्ण दशमी , वि.सं. 2078)

 3,992 total views,  2 views today

◆ राज्य सरकार ने आज प्रदेशभर की आशा वर्करों को 5 महीने तक, 2-2 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि देने का शासनादेश जारी कर दिया है। आशा वर्करों को प्रोत्साहन राशि देने को लेकर मुख्यमंत्री ने पूर्व में घोषणा की थी। अब इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं।

◆ पिथौरागढ़ के नैनीसैनी में पास के जंगल में मवेशी चुगाने गए एक ग्रामीण पर गुलदार ने घात लगाकर हमला कर दिया। ग्रामीण ने हिम्मत न हारते हुए गुलदार पर दराती से ताबड़तोड़ प्रहार कर दिए। देखते ही देखते गुलदार वहीं ढेर हो गया।

◆ अपने जमाने की मशहूर फिल्म अभिनेत्री रहीं डिंपल कपाड़िया बुधवार को जागेश्वर धाम पहुंचीं।

◆ रुद्रप्रयाग: जिलाधिकारी मनुज गोयल ने कृषि विभाग द्वारा प्रायोजित औषधीय पौध रोपण में उपस्थित कास्तकारों को बदलते दौर के अनुरूप स्वयं को तैयार की प्रेरणा देते हुए उनके कृषि क्षेत्र में बढ़ते रूझान की सराहना की। इस दौरान क्षेत्र के उन्नतशील कृषकों को सम्मानित भी किया गया।

◆ शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने आज बागेश्वर में अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के छात्रों, शिक्षकों और प्रधानाचार्यो की वर्चुअल बैठक ली। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कक्षा छह से अंग्रेजी माध्यम से पठन-पाठन होगा। विद्यालय का वातावरण बेहतर बनाने के निर्देश दिए।

◆मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज एक दिवसीय दौरे पर चम्पावत जिले के टनकपुर पहुचे। इस दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने जिले में करोड़ो रूपये की लागत की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

◆ उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने श्रीनगर विधानसभा क्षेत्रांतर्गत गंगाऊँ में राजकीय इंटर कॉलेज भवन का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने बीरोंखाल राजकीय इंटर कॉलेज जसपुर का निरीक्षण कर छात्र-छात्राओं से मुलाकात की। उच्च शिक्षामंत्री ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

◆ हरिद्वार: जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे पोषण अभियान के तहत जनपद हरिद्वार के बहादराबाद में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ किया।

◆ राज्य आंदोलन के दौरान हुए खटीमा गोलीकांड की आज 27वीं बरसी है। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 1 सितंबर 1994 को खटीमा में शहीद हुए उत्तराखंड आंदोलनकारियों के परिजनों को सम्मानित किया।

◆ चमोली: शासन ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सी-ग्रेड सेब फलों के विपणन हेतु न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है।