June 13, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड की सीमाओं में लगेंगें हाईटेक कैमरे… उत्तराखंड टॉप टेन(18 दिसंबर)

Ten

◆ नमामि गंगे प्रोजेक्ट और आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत 15 से 25 दिसंबर तक नदी उत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत पिथौरागढ़ में आज नदी उत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने वहां मौजूद लोगों को नदी को बचाने और साफ सुथरा रखने की शपथ दिलाई।

◆ सॉकर एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा आयोजित छठे हल्द्वानी कप फुटबॉल टूर्नामेंट में शनिवार को दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। इसमें देहरादून और उत्तराखंड पुलिस ने अपने मैच जीत फाइनल में प्रवेश किया।

◆ प्रदेश सरकार ने चिह्नित उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की पेंशन बढ़ा दी है। सरकार ने दो श्रेणियों में क्रमश: एक हजार रुपये प्रतिमाह और 1400 रुपये की बढ़ोतरी हुई।

◆ मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए राज्य में शीतलहर की चेतावनी दी है। इस दौरान राज्य के ज्यादातर जिलों में आंशिक बादल छाए रहने के कारण धूप नहीं आने, धुंध और पाला पड़ने की संभावना है।

◆ उत्तराखंड आने वाले वाहनों की निगरानी अब हाइटेक कैमरों से होगी। इसके लिए परिवहन विभाग पहले चरण में पांच चेकपोस्टों पर एएनपीआर कैमरे लगाने लगाने जा रहा है।

◆ उत्तराखंड के 38 छोटे शहरों की पेयजल व्यवस्था सुधारने को 1600 करोड़ की पेयजल योजना तैयार की गई है। फेज दो में 18 शहर लिए जाएंगे।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा है कि सुविधाओं के अभाव में वीरान हो चुके सीमांत क्षेत्रों के गांवों को फिर से आबाद करने के लिए रिवर्स पलायन की योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि रिवर्स माइग्रेशन उनकी प्राथमिकताओं में से एक है। इसके लिए सुविधाओं को बेहतर करने की आवश्यकता है।

◆ नगर पालिका परिषद रुद्रप्रयाग के सौजन्य से नगर पालिका के अंतर्गत वार्ड नं०-4 में पालिका की महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा स्वच्छता जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक आयोजित किया। जिसके माध्यम से नगर में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

◆ लोक निर्माण, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक सतपाल महाराज ने पोखड़ा में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर क्षेत्र वासियों को विकास की सौगात दी।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परेड ग्राउंड, देहरादून स्थित बहुद्देशीय क्रीडा हॉल में उत्तराखण्ड सचिवालय बैडमिंटन क्लब द्वारा आयोजित अन्तर्विभागीय बैडमिंटन प्रतियोगिता-2021 का शुभारम्भ किया।

◆ उत्तराखण्ड पुलिस में आरक्षी संवर्ग के 1521 एवं उपनिरीक्षक/गुलनायक संवर्ग के 197 पदों पर भर्ती किये जाने हेतु उत्तराखण्ड शासन द्वारा अनुमति प्रदान कर दी गई है। शीघ्र ही उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से इन पदों की विज्ञप्ति जारी होगी।