December 5, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (19 सितंबर, भाद्रपद, शुक्ल चतुर्दशी वि. .सं. 2078)

 2,732 total views,  2 views today

◆ एसडीसी फाउंडेशन की ओर से जारी साप्ताहिक कोरोना रिपोर्ट के अनुसार राज्य में मौजूदा सप्ताह में कुल 165 नए मरीज मिले हैं। जबकि इससे इससे पहले के सप्ताह में राज्य भर में कुल 127 नए मरीज मिले थे।

◆ राज्य मौसम केन्द्र के अनुसार आज प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर और मैदानी जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर गरज़-चमक के साथ तीव्र बौछार पड़ने की भी संभावना जतायी गयी है।

◆ राजधानी देहरादून में विकास योजनाओं के लिए हजारों पेड़ काटने के विरोध में लोगों ने पैदल मार्च निकाला। सरकार से पेड़ काटने से पहले तीन गुना पेड़ लगाने की मांग की।

◆ दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने कहा है कि राज्य में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर 1 लाख लोगों को रोजगार दिया जायेगा। इसके साथ ही रोजगार न मिलने तक हर परिवार से एक युवा को प्रतिमाह 5 हजार रूपये का बेरोजगारी भत्ता दिए जाएगा।

◆ विशेषज्ञों की टीमें दो अक्तूबर तक जिम कॉर्बेट के आस-पास तितलियों की प्रजातियों का पता लगाएंगी।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सर्वे ऑफ इण्डिया परिसर में मसूरी विधानसभा क्षेत्र की लगभग 70 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने बहल चौक से सर्वे ऑफ इण्डिया तक जन आशीर्वाद रैली में भी प्रतिभाग किया।

◆ राज्यपाल ले0ज0(सेनि0) गुरमीत सिंह एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक दिवसीय कार्यक्रम के दौरान गुरूद्वारा नानकमत्ता साहिब में पहुचकर मत्था टेक कर प्रदेश की खुशहाली के लिए अरदास की इसके उपरान्त उन्होने गुरूद्वारा परिसर में झाड़ू लगाई तदोपरान्त लंगर में बैठकर प्रसाद ग्रहण किया।

◆ आज अनंत चतुर्दशी के दिन राजधानी देहरादून में कई जगहों पर विसर्जित किया गया। नदी किनारे बप्पा के जयकारों के साथ लोगों ने नाचते गाते बप्पा को विदा किया।

◆ प्रोजेक्‍ट शिवालिक की मेजर आयना ने चमोली स्थित पीपलकोटी में 75 आरसीसी की कमांडिंग ऑफिसर का पद संभाला। वे किसी सड़क निर्माण कंपनी की कमान संभालने वाली भारतीय सेना की पहली इंजीनियर अधिकारी हैं।

◆ देवस्थानम बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार यात्रा के पहले दिन शनिवार को 335 लोगों ने भगवान बद्रीनाथ के दर्शन किए। जिला प्रशासन द्वारा चारधाम यात्रा के लिए सभी इंतेजाम किए गए है। सभी श्रद्वालुओं को मंदिर में दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।