February 7, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ ( 27 सितंबर, अश्विन कृष्ण षष्ठी वि. .सं. 2078)

 3,363 total views,  2 views today

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ज्ञानवाणी चैनल का वर्चुअल शुभारंभ किया। उन्होने कहा की राज्य में छात्र-छात्राओं को ऑनलाईन शिक्षण अधिगम से लगातार जोड़े रखने हेतु राज्य शिक्षा विभाग और जियो ने मिलकर नए ऑनलाईन एजुकेशन चैनल ज्ञानवाणी-1 और ज्ञानवाणी-2 का शुभारंभ एक अच्छा प्रयास है।

◆ ऊधमसिंहनगर में भारत बंद और किसान व अन्य संगठनों के विरोध-प्रदर्शन का ज्यादा असर दिखाई दिया, किसान संगठनों द्वारा यह बंद सोमवार सुबह 6 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक के लिए किया गया।

◆ वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार के तहत चमोली में 35 लाभार्थियों को स्वरोजगार हेतु चयन हुआ। जिसमें लाभार्थियों को 5 करोड़, 77 लाख, 5 हजार के ऋण आवंटन को मंजूरी दी गई। वही ट्रैकिंग ट्रक्शन सेंटर-हो स्टे अनुदान योजना के तहत 25 आवेदकों को 57.75 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कल कोविड-19 से प्रभावित परिवहन व्यवसायियों के लिए आर्थिक सहायता योजना का विधिवत शुभारंभ किया। इस योजना के तहत प्रदेश भर के 1 लाख 3 हजार 235 चालक, परिचालक, क्लीनर को 2000 रुपए प्रतिमाह की दर से 6 माह तक धनराशि प्रदान की जाएगी।

◆ उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों के करीब तीस हजार शिक्षक और कर्मचारी ऑनलाइन होने जा रहे हैं। एलटी, प्रवक्ता और हेडमास्टर की सीआर (गोपनीय आख्याएं) विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन होंगी।

◆ मौसम विभाग द्वारा जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान में 30 सितम्बर तक भारी से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

◆ देहरादून में कांग्रेस ने भाजपा प्रदेश प्रभारी के खिलाफ प्रदेशभर में प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर अभद्र टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए भाजपा प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग उठाई।

◆ नैनीताल स्थित आर्य भट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) ने जापान की मदद से चलाए जा रहे प्रोजेक्ट आकाश के तहत पहला पीएम 2.5 स्तर मापने का कांपेक्ट सेंसर स्थापित किया।

◆ मुख्यमंत्री ने विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर देहरादून में उत्तराखण्ड एडवेंचर फेस्ट में प्रतिभाग किया। उन्होने पर्यटन पर आधारित प्रदर्शनियों का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि विशेषज्ञों के साथ मिलकर एक पर्यटन सुविधा एवं निवेश प्रकोष्ठ का निर्माण किया जायेगा।

◆ चमोली: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत क्रॉस कन्ट्री दौड आयोजित की गई। ओलम्पियन मनीश रावत ने दौड का शुभारंभ किया। क्रॉस कंट्री दौड स्पोर्टस स्टेडियम गोपेश्वर से घिघंराण मोटर मार्ग पर चिन्हित स्थल बटलेश्वर मंदिर तथा प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र से वापस स्टेडियम में समापन हुआ।