June 30, 2022

भारत-नेपाल के बीच करीब दो साल बाद मैत्री बस का संचालन शुरू….उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़(30 अक्टूबर)

 2,237 total views,  2 views today

◆गृहमंत्री अमित शाह ने उत्‍तराखंड में घसियारी कल्‍याण योजना की शुरूआत की।

◆ आज पंच केदारों में प्रसिद्ध तृतीय केदार श्री तुंगनाथ भगवान के कपाट मुख्य पुजारी अतुल मैठाणी व अन्य आचार्यगणों एवं देवस्थानम बोर्ड के अधिकारियों की उपस्थिति में दोपहर 1 बजे विधि-विधान पूर्वक शीतकाल हेतु बंद कर दिये गये।

◆ कार्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत कालागढ़ टाइगर रिजर्व फारेस्ट में टाइगर सफारी में हुए निर्माण कार्यों को लेकर उठे विवाद के बाद सफारी में निर्माण कार्य फिलहाल बंद हो गया है।

◆ मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना से माताओं व बहनों का जीवन आसान होगा। पशुओं के लिए पौष्टिक चारा घर पर ही उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने जो घोषणा की, उनका शासनादेश भी जारी किया।

◆ सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती कल राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जायेगी। इस मौके पर प्रदेश के सभी जिलों की पुलिस लाईन में परेड का आयोजन किया जायेगा, और सभी जिलों में साईकिल रैली, मोटर साईकिल रैली का भी आयोजन किया जायेगा।

◆ हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने दीपावली पर्व को देखते हुए जिले में विशेष सतर्कता बरतने और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को दिशा- निर्देश दिए।

◆ हरिद्वार: धान की उत्पादकता जांचने के लिए जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने राजस्व व कृषि सांख्यिकी टीम के साथ ग्राम ज्वालापुर का दौरा किया। उन्होंने किसान के खेत में जाकर धान की फसल कटवाई और अपनी उपस्थिति में मढाई कराकर उसका वजन भी कराया।

◆ नेहरू युवा केंद्र संगठन की ओर से क्लीन इंडिया अभियान के तहत गोरखनाथ मंदिर परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया। जिला युवा अधिकारी आशीष पाल ने बताया कि अभियान के तहत 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक जिले में विभिन्न जगहों पर सफाई अभियान चलाया गया।

◆ नमामि गंगे परियोजना के तहत चंपावत जिले के लोहाघाट स्थित लोहावती नदी में डिग्री कॉलेज की छात्र-छात्राओं, आईटीबीपी और एनसीसी के कैडेट्स ने स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान नदी से कूड़ा इकट्ठा कर उसका निस्तारण किया गया।

◆ पूर्व सीएम हरीश रावत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की विकास पर बहस की चुनौती को स्वीकार कर लिया है। हरीश रावत ने कहा कि अमित शाह, अपनी पूरी सरकार और तामझाम को साथ लेकर किसी भी मंच पर आ जाएं और मुझे बुला लें। मैँ अकेला ही आ जाऊंगा।

◆ भारत-नेपाल के बीच करीब दो साल बाद मैत्री बस का संचालन शुरू हो गया है। गुरुवार देर रात करीब 20 यात्रियों को लेकर बस दिल्ली से नेपाल पहुंची।

◆ संस्कृत विश्वविद्यालय ने मान्यता से संबंधित भूमि-भवन आदि के कागज उपलब्ध न कराने पर 10 महाविद्यालयों की मान्यता खत्म कर दी है।अभी भी इनमें शास्त्री व आचार्य प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य कक्षाओं की पढ़ाई नियमानुसार जारी रहेगी।