November 29, 2021

उत्तराखंड: टॉप 10 न्यूज़ ( 22 अगस्त )

 2,202 total views,  2 views today

◆मौसम विभाग ने पूर्वानुमान का एलो एलर्ट जारी करते हुए कल देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर और बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश की संभावना जतायी है।

◆ राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर कई मुद्दों पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि सरकार को महिला आयोग को विशेष सहयोग देने की आवश्यकता है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि राज्य में कोविड टीकाकरण तेजी से चल रहा है और इस साल दिसंबर तक शत प्रतिशत टीकाकरण कर लिया जाएगा। देहरादून में स्पूतनिक -वी वैक्सीन के शुभारंभ के अवसर पर उन्होंने यह बात कही। इस दौरान 100 लोगों का टीकाकरण किया गया।

◆ उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र कल से शुरू हो रहा है। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधानसभा के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और निषेधाज्ञा लागू की गई है। इस बीच विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सदन में मॉनसून सत्र की तैयारियों का निरीक्षण किया।

◆ देश में बाघों की संख्या का अनुमान लगाने के लिए कल से राजाजी नेशनल पार्क में 4 राज्यों के विभिन्न टाइगर रिजर्व और अन्य विभागों के अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो रहा है। इस प्रशिक्षण में उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के वन विभाग के अधिकारी भाग लेंगे।

◆ चंपावत जिले के मां बाराही धाम देवीधुरा में विश्व प्रसिद्ध  बग्वाल आज  फल फूलों से सांकेतिक रूप से खेली गई।  रक्षाबंधन पर्व पर हर साल आयोजित होने वाला बग्वाल मेला कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल नहीं खेली जा सका। इस बार कोरोना नियमों को पालन करते हुए मेले का आयोजन किया गया।

◆ उत्तराखंड में पहली बार दुर्लभ प्रजाति का भारतीय भेड़िया (इंडियन वुल्फ) दिखा है । यह राजाजी टाइगर रिजर्व की बेरीवाड़ा रेंज के  कैमरा ट्रैफ में कैद हुआ  है। यह पहली बार है जब राज्य में इंडियन वुल्फ दिखा है ।वहीँ पहली बार राज्य में पहली बार दिखे जाने पर वन्यजीव विशेषज्ञ और वन विभाग के अधिकारी इनको लेकर काफी उत्साहित हैं।

◆ प्रसिद्ध आन्दोलनकारी कवि गिर्दा की ग्यारहवी पुण्य तिथि पर उत्तराखण्ड लोक वाहिनी ने गिरीश तिवारी गिर्दा को भावभीनी श्रद्धान्जली दी।

◆ उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर उत्तराखंड में आज एक दिन का राजकीय अबकाश रहा ।

◆ नैनीताल:एसएसपी प्रीति प्रियदर्शनी  द्वारा  शुरू किया गया ऑपरेशन ’’भल छॉ’, ऑपरेशन ’’भल छॉ’ ? के तहत थाना स्तर पर Buddy सिस्टम बनाया जाएगा, जिसमें  जनपद स्तर पर एक कमेटी बनाई जा रही है। जनपद स्तर पर गठित समिति के द्वारा कर्मचारियों की पारिवारिक, स्वास्थ्य सम्बन्धी, मानसिक, आर्थिक, एवं व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में काउंसलिंग  के माध्यम से बातचीत कर उसका निदान किया जायेगा।