August 13, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (6 अगस्त, शनिवार, श्रावण शुक्ल पक्ष, नवमी, वि. सं. 2079)

Ten

 8,184 total views,  2 views today

◆ उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा है कि प्रदेश में उच्च शिक्षा को शोध और रोजगारपरक बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक जिले में मॉडल कॉलेज बनाये जायेंगे।उन्होंने कहा कि प्रत्येक राजकीय विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों को एनएसी और एनआरएफ रैंकिंग के लिये अनिवार्य रूप से आवेदन करना होगा

◆ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कोटद्वार के कालागढ़ में विधानसभा अध्यक्ष और स्थानीय विधायक ऋतु खंडूडी भूषण ने तिरंगा जागरूकता रैली निकाली। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश की आजादी का 75 साल पूरा होना अपने आप में गौरव की बात है।

◆ आवास एवं शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यों में तेजी लाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

◆ केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्तराखंड में मोबाइल नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 12 सौ करोड़ रुपये से अधिक के 1206 मोबाइल टावरों को मंजूरी दी है।

◆ आज नई दिल्ली में निर्माणाधीन भवन ‘‘उत्तराखण्ड निवास’’ का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निरीक्षण कर भवन के सभी प्रावधानों की विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता बनाए रखते हुए निर्धारित समय सीमा में पूरा करना सुनिश्चित किया जाए।

◆ पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि हरिद्वार में पंचायतों का परिसीमन, आरक्षण और बेरोजगारी, महंगाई के खिलाफ 18 अगस्त को मुख्यमंत्री आवास पर अकेले उपवास करेंगे।

◆ सहस्रधारा रोड के चौड़ीकरण को लेकर पेड़ों के कटान पर हाईकोर्ट की ओर से रोक लगाने के बाद काटन और ट्रांसप्लांटेशन का काम रोक दिया गया है। पर्यावरणविदों, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों में खुशी।

◆ शनिवार को कोरोना के 294 नए मरीज मिले और 212 मरीज इलाज के बाद ठीक हुए।

◆ प्रसिद्ध अभिनेता निर्मल पांडे की स्मृति में इस वर्ष फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। उनके जन्मदिन पर आयोजित एक दिनी फेस्टिवल में बालीवुड व टीवी जगत की नामचीन हस्तियां शामिल होंगी।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर पैक्स की धनराशि को बढ़ाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की 108 से अधिक पैक्स लाइव हो चुकी हैं, जो सॉफ्टवेयर पर अपना दैनिक लेन-देन कर रही है।