February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (17 सितंबर, शनिवार , आश्विन, कृष्ण पक्ष, सप्तमी, वि. सं. 2079) 

Ten

 6,968 total views,  2 views today

★ राज्यपाल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखण्ड में ‘‘प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान‘‘ की शुरुआत की। इस अवसर पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने टीबी रोगियों की सहायता हेतु निःक्षय मित्र बनते हुए 21 टीबी रोगियों को गोद लिया और उन्हें मासिक पोषण किट वितरित की।

★ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड को 2024 तक टीबी से मुक्त करने का हमारा लक्ष्य है।

★ वी0डी0ओ0 भर्ती परीक्षा 2016 मामले की जांच में उत्तराखंड पुलिस STF ने की दूसरी गिरफ़्तारी। परीक्षा में ओएमआर शीट से छेड़छाड़ कर कुछ छात्रों को परीक्षा पास कराने में अभियुक्त की भूमिका थी।

★ दिल्ली-यमुनोत्री मार्ग पर विकासनगर में गुजरात से आ रही बस में आग लग गयी जिसके बाद तत्काल पहुंची उत्तराखंड पुलिस व फायर सर्विस टीम ने जल्द आग पर काबू पाया और यात्रियों के लिए दूसरी बस की व्यवस्था कर उन्हें गंतव्य के लिए रवाना किया। सभी 28 लोग सुरक्षित हैं।

★ सिडकुल स्थित हिंदुस्तान ज़िंक लिमटेड फैक्ट्री से ₹30 लाख कीमत की ज़िंक प्लेट व टेबलनुमा ज़िंक प्लेट चोरी कर फरार चल रहा ₹30 हज़ार के इनामी अभियुक्त को उत्तराखंड पुलिस ने पंजाब से गिरफ्तार किया।

★ वित्त एवं शहरी विकास मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल प्रधानमंत्री के जन्मदिन सहित कई सरकारी कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने टिहरी पंहुचे थे। इस दौरान प्रदेश में भर्तियों में घोटालों को लेकर आक्रोशित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वित्त के खिलाफ नारेबाजी की और काले झंडे दिखाए।

◆ प्रदेश में आज सीजन का पहला हिमपात हुआ। बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब के अलावा पिथौरागढ़ धारचूला की चोटियों पर बर्फबारी हुई है।

★ केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि देश आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72वां जन्मदिन बड़े उत्साह से मना रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश ही नहीं विदेश में भी हिंदुस्तान का किया नाम रोशन किया है और वे प्रगति के पथ पर लगातार देश को आगे बढ़ा रहे हैं।

★ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर देहरादून के पुलिस लाइन में ‘‘रक्तदान अमृत महोत्सव’’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें प्रदेश पुलिस के जवानों ने भी बढ़-चढ़ कर रक्तदान किया।

★ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में पोक्सो अधिनियम 2012 के संबंध में ‘राज्य स्तरीय परामर्श संवाद’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया, कहा- इस मंथन से जो भी निष्कर्ष निकलेगा, राज्य सरकार उन अपेक्षाओं के अनुरूप प्रतिबद्धता से कार्य करेगी।

◆ देहरादून, चमोली, बागेश्‍वर, चंपावत, नैनीताल और अल्‍मोड़ा में पिछले 48 घंटों से हो रही तेज वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। मूसलाधार वर्षा और भूस्‍खलन के कारण कई मार्ग अवरूद्ध हो गये है। पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार वर्षा के कारण नदियां और नाले उफान पर हैं।

◆ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में शहीद परिवारों के घर के बाहर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। उन्होंने शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और उनके परिजनों को सम्मानित भी किया।

◆मौसम विभाग ने प्रदेश के देहारादून, बागेश्वर और टिहरी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। श्रद्धालुओं और पर्यटकों से यात्रा न करने की अपील की गयी है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया है।