July 6, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (23 जून, गुरुवार , आषाढ़ कृष्ण पक्ष, दशमी, वि. सं. 2079)

Ten

 1,879 total views,  2 views today

◆ आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से शिष्टाचार भेंट कर राज्य के विकास सम्बन्धी विषयों सहित अग्निपथ के बारे में चर्चा की।

◆ संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास के लक्ष्यों को लेकर देशभर में सर्वेक्षण शुरू होना है।सर्वेक्षण के लिए सांख्यिकीय अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।इसी कड़ी में अल्मोड़ा में प्रदेश स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 50 सांख्यिकीय अधिकारी शामिल हैं।

◆ भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की दो दिवसीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता आज से देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में शुरू हुई है। प्रतियोगिता में एलआईसी के उत्तर-मध्य ज़ोन के 12 मंडल के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

◆ केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आज देहरादून के कैंट एरिया में रक्षा संपदा कार्यालय का उद्घाटन किया। कहा- प्रदेश के छावनी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को रक्षा संपदा कार्यों के लिए अब मेरठ या बरेली नहीं जाना पड़ेगा।

◆ नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश पर आज पौड़ी के कोटद्वार में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। नगर निगम की भूमि और राष्ट्रीय राजमार्ग के फुटपाथ सहित अन्य स्थानों से अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त, उपजिलाधिकारी और पुलिस के क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर प्रदेश के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि बढ़ाने व राष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल शिक्षा व शोध संस्थान की राज्य में शाखा स्थापित किये जाने का अनुरोध किया।

◆ उत्तराखंड के आईएएस अधिकारी राम विलास यादव को प्रदेश सरकार ने आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में निलंबित कर दिया है। वहीं विजिलेंस डिपार्टमेंट ने आईएएस के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। जिसके बाद विजिलेंस ने आईएएस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया।

◆ पिछले कई बार से उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की कई भर्तियों में प्रश्नों के गलत जवाब या प्रश्न की त्रुटियों की वजह से आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने इसे गंभीरता से लेते हुए विभिन्न विवि के आयोग से जुड़े 25 विषय विशेषज्ञों को मानकों के अनुरूप काम न करने का दोषी पाया है।
इसके साथ ही देशभर से 1000 नए विषय विशेषज्ञ जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है।

◆ अग्निपथ मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी प्रदेशभर में 27 जून को सत्याग्रह आंदोलन करेगी। इस संबंध में भी एआईसीसी की ओर से दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

◆ प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बारानी खेती को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के उद्देश्य से बनाई गई 1 हजार करोड़ रुपये की “उत्तराखण्ड जलवायु अनुकूल बारानी कृषि परियोजना‘‘ को विश्व बैंक ने मंजूरी दे दी है। यह परियोजना जलागम विभाग की ओर से क्रियान्वित की जाएगी।