October 4, 2022

उत्तराखण्ड: विपरीत परिस्थितियों में कार्य करते हुए हमारे श्रमिक भाई नए भारत के निर्माण का कार्य करते हैं- सीएम धामी

 1,500 total views,  2 views today

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को  मुख्यमंत्री आवास में WorldLabourDay के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न संगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों को शुभकामना देते हुए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

विपरीत परिस्थितियों में कार्य करते हुए हमारे श्रमिक भाई नए भारत के निर्माण का कार्य करते है

मुख्यमंत्री  धामी ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में कार्य करते हुए हमारे श्रमिक भाई नए भारत के निर्माण का कार्य करते हैं। देश की प्रगति और खुशहाली में अद्वितीय भूमिका निभाने वाले सभी श्रम योगी सम्मान के पात्र हैं। यह दिवस हमारे मजदूर भाई-बहनों के सम्मान के लिए समर्पित है।
उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में दुनिया के मजदूरों की एकजुटता के आह्वान मात्र से काम चलने वाला नहीं है। इस सदी की आवश्यकताएं और स्थितियां अलग हैं।LabourUnitedTheWorld इस सदी का मंत्र हो सकता है। इस मंत्र के साथ आज दुनिया को जोड़ने की जरूरत है।

हमने श्रम कानूनों में अनेक बदलाव किए हैं

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमने श्रम कानूनों में अनेक बदलाव किए हैं। इसके तहत कभी मात्र 15, 50 या 100 रूपये मासिक पेंशन पाने वाले श्रमिकों को हमारी सरकार ने अब न्यूनतम ₹1,000/माह पेंशन की व्यवस्था की है। इसके अलावा श्रम सुविधा पोर्टल शुरू किया है, जिसके तहत आठ अहम श्रम कानूनों को एक कर उनके सरलीकरण का काम किया गया। आज हर श्रमिक को एक विशेष लेबर आइडेंटिफिकेशन नंबर दिया गया ताकि उसकी पहचान बन जाए और उसे अवसर मिले। साथ ही एक नेशनल सर्विस पोर्टल भी बनाया गया है, ताकि श्रमिक और नियोजक के बीच तालमेल हो सके। इसके अलावा बोनस सम्बन्धी कानून में भी बदलाव कर कामगारों को लाभ पहुंचाया गया है।

ये रहे मौजूद

इस दौरान कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, जिलाधिकारी देहरादून श्री आर. राजेश कुमार, नगर आयुक्त के साथ ही बड़ी संख्या में श्रमिक उपस्थित रहे।