July 5, 2022

महिलाओं को दिया गया मंडुए के स्वादिष्ट और पौष्टिक बिस्कुट बनाने का प्रशिक्षण

 2,545 total views,  2 views today

अल्मोड़ा:  आज अमन संस्था अल्मोड़ा और हैस्को देहरादून की ओर से कोर सर्पोट कार्यक्रम डीएसटी भारत सरकार के सहयोग से संस्था के सेवित क्षेत्र गोविंदपुर में महिलाओं और युवाओं को बिस्कुट बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

स्वादिष्ट और पौष्टिक बिस्कुट बनाने का प्रशिक्षण दिया

प्रशिक्षक संदीप सिंह सनवाल ने उपस्थिति प्रतिभागियों को मंडुए के स्वादिष्ट और पौष्टिक बिस्कुट बनाने का प्रशिक्षण दिया। मौजूद प्रतिभागियों ने बिस्कुट बनाने के सभी चरणों को सीखते हुए खुद बिस्कुट बनाए और ओवन संचालन की जानकारी भी हासिल की। प्रशिक्षक संदीप सिंह रसनवाल ने मंडुए के ​विभिन्न फ्लेवर और स्वाद बाले बिस्कुट बनाने की जानकादी दी और बिस्कुट निर्माण के दौरान जरूरी साधनों और उपकरणों के बारे में बताया।

प्रशिक्षण का अवलोकन किया

इस मौके पर हैस्को ​देहरादून के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा.राकेश,सुनील सिंह अमन के मुख्य समन्वयक रघु तिवारी ने भी इस प्रशिक्षण का अवलोकन किया और प्रतिभागियों से चर्चा कर इस प्रकार के प्रशिक्षणों को सीख कर इन्हें उपयोग में लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आज वक्त की जरूरत है कि युवा और महिलाएं पारं​परिक रोजगार के साथ ही आर्यवर्द्धक और स्वरोजगार से जोड़ने वाले प्रशिक्षण भी हासिल करें।

32 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया

इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता राजेन्द्र सिंह भंडारी,संस्था की ओर से  विमला,रजनी,हिमानी,भावना,हेमंती,पूजा,अनिल,​कविता,आरती सहित आस पास के विभिन्न गावों की महिलाओं सहित 32 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।