May 28, 2022

युजवेंद्र चहल पर अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए हरियाणा पुलिस ने युवराज सिंह को किया गिरफ्तार

 2,046 total views,  2 views today

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह को अपने ही साथी क्रिकेटर के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने के मामले में हरियाणा में गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि तुरंत उन्हें जमानत भी मिल गई।

यह है मामला

दिग्गज भारतीय क्रिकेटर युवराज को शनिवार 16 अक्टूबर को हरियाणा के हिसार जिले के हांसी में गिरफ्तार किया गया। युवराज पर जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करने का आरोप था, जिसकी शिकायत पिछले साल की गई थी। इसके बाद उनके खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के मामले में FIR दर्ज की गई थी।असल में युवराज सिंह पिछले साल अनजाने में किए गए अपने एक कमेंट के कारण इस पचड़े में पड़े। 2020 में लॉकडाउन के दौरान कई अन्य खिलाड़ियों की ही तरह युवराज सिंह भी अपने साथी खिलाड़ियों के साथ इंस्टाग्राम लाइव पर बातें कर रहे थे और फैंस का मनोरंजन कर रहे थे। ऐसी ही एक लाइव चैट उन्होंने टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा के साथ की। इसी लाइव के दौरान युवी ने भारतीय टीम के स्पिनर युजवेंद्र चहल को लेकर एक ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया था, जो जातिसूचक टिप्पणी के दायरे में आया था। युवराज के इस बयान के बाद जमकर विवाद हुआ था और उनके खिलाफ सोशल मीडिया पर खूब मुहिम छेड़ी गई थी। वहीं सोशल मीडिया से अलग हरियाणा के हिसार जिले में हांसी के एक वकील रजत कलसन ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद युवराज के खिलाफ SC-ST कानून की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पिछले साल से ही युवराज की गिरफ्तारी की मांग ये वकील कर रहे थे।

कोर्ट से मिली थी अग्रिम जमानत

2019 मे इस मामले में कुछ वक्त पहले ही युवराज ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत की याचिका पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में दायर की थी, जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया था। इसके चलते ही युवराज ने शनिवार को हांसी थाने में गिरफ्तारी दी, जहां फिर उनसे कुछ देर पूछताछ हुई। इसके बाद कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए पुलिस ने औपचारिकताओं को पूरा करते हुए युवराज को जमानत पर छोड़ दिया।