September 30, 2022

अल्मोड़ा: 25 करोड़ की लागत से बनी नई पेयजल योजना से मिलने लगा 5 एमएलडी पानी.. गर्मियों में जल संकट से मिलेगी राहत

 2,271 total views,  2 views today

अल्मोड़ा में जल संकट से निजात दिलाने के लिए 25 करोड़ की लागत से कोसी मटेला से विक्टर मोहन जोशी जलाशय तक बनाई गई नई पेयजल योजना से अल्मोड़ा को पांच एमएलडी पानी मिलने लगा है। अतरिक्त पानी मिलने से गर्मी के सीजन में इस बार जल संकट से काफी हद तक लोगों ने राहत की सांस ली।

अब तक 8.50 एमएलडी मिलता था पानी

वहीं अब शहर को 13.50 एमएलडी पानी मिलने लगा है। जबकि इससे पहले केवल 8.50 एमएलडी पानी ही नसीब हो पाता था। अल्मोड़ा नगर में लंबे समय से पेयजल समस्या चली आ रही थी। खासकर गर्मियों के मौसम में लोगों को जल संकट से हर रोज परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लोगों को पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिये प्रदेश सरकार ने मटेला से एनटीडी के लिये नई पेयजल योजना स्वीकृति की। जिसके बाद 27 अगस्त 2020 को मटेला से बन रही 2546.05 लाख की नई पेयजल योजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया।

पांच एमएलडी पानी मिलने से गर्मियों में जल संकट से मिलेगी राहत

वहीं अब इस योजना से नगर को पांच एमएलडी अतरिक्त पानी मिलने लगा है। पांच एमएलडी पानी अतिरिक्त मिलने से गर्मियों में काफी हद तक राहत मिलेगी। जल संकट से निजात मिल गई है, हालांकि अब भी सर्किंट हाउस जोन में पानी के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सर्किंट हाउस जोन के लिए नए पंप का संचालन शुरू

इन दिनों सर्किंट हाउस जोन क्षेत्र में लोग पानी के लिए परेशान हैं। हालांकि विभाग की ओर से अब उन्हें भी जल्द पानी की समस्या से निजात दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सर्किंट हाउस जोन के लिए भी 25 सौ लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले नए पंप का संचालन शुरू कर दिया गया है। ताकि क्षेत्र के लोगों को पेयजल के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

नई पेयजल योजना से पांच एमएलडी पानी मिलने लगा

केएस खाती ईई जल संस्थान अल्मोड़ा ने बताया कि
नई पेयजल योजना से पांच एमएलडी पानी मिलने लगा है। अब 13.50 एमएलडी पानी हर रोज मिल रहा है। पानी के लिए लोगों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।