February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: अल्मोड़ा आरटीओ दफ्तर दिसंबर तक हो जाएगा डिजिटल.. जालसाजी पर लगेगा प्रतिबंध

 1,569 total views,  2 views today

अल्मोड़ा से जुड़ी खबर सामने आई है यहां अल्मोड़ा आरटीओ कार्यालयों में अब पुरानी फाइलों के गायब होने जैसी समस्या से जल्द निजात मिल सकेगी। इसके लिए कार्यालय में फाइलों को सुरक्षित रखने के लिए डिजिटल करने का काम शुरू हो गया है। अल्मोड़ा आरटीओ दफ्तर में आदेश के बाद बीते दस दिनों में करीब एक हजार से अधिक पुरानी फाइलें स्कैन की जा चुकी हैं।

फाइलों को डिजिटल के माध्यम से रखा जाएगा सुरक्षित

अल्मोड़ा आरटीओ दफ्तर में 45 हजार से अधिक कर, वाहन पंजीकरण, वाहन स्थानांतरण समेत विभिन्न वाहन संबंधी पुरानी फाइलें रखी हुई हैं। इन फाइलों से दफ्तर खचाखच भरा हुआ है। बारिश के समय सीलन आने से फाइलें गलने लगती हैं। फाइलों को सुरक्षित रखने के लिए कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे हालात में वाहन स्वामियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

फाइलों को स्कैन कर डिजिटल करने की प्रक्रिया शुरू

अल्मोड़ा आरटीओ दफ्तर में करीब दस दिन से फाइलों को स्कैन कर डिजिटल करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अब तक करीब एक हजार से अधिक फाइलों को स्कैन किया जा चुका है।

पारदर्शिता के साथ जालसाजी पर लगेगा प्रतिबंध

आरटीओ में फाइलों के डिजिटल होने से इससे पारदर्शिता आने के साथ ही जालसाजी पर भी प्रतिबंध लगेगा। वहीं फाइलों के स्कैन होने पर अधिकारी भी अपनी पैनी नजर रखने में आसानी होगी।

दिसंबर तक सभी फाइलों को कर लिया जाएगा स्कैन- एस.के. तिवारी

शैलेष कुमार तिवारी, आरटीओ (प्रशासन) अल्मोड़ा बताया कि आरटीओ दफ्तर में 45 हजार से अधिक पुरानी फाइलें हैं। इन दिनों फाइलों को स्कैन करने का कार्य चल रहा है। बीते दस दिनों में एक हजार से अधिक फाइलों को स्कैन किया जा चुका है। दिसंबर तक सभी फाइलों को स्कैन कर लिया जाएगा। यह कार्य होने से वाहन स्वामियों का डाटा सुरक्षित और कार्य में पारदर्शिता आ सकेगी।