October 22, 2021

अल्मोड़ा: कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के लिए सभी चिकित्सालयों में व्यवस्थाएं समय से हो पूर्ण- डीएम नितिन सिंह भदौरिया

 1,923 total views,  2 views today


आज जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के लिए की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की। इस बैठक में सभी उपजिलाधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी वअर्चुल रूप से जुड़े रहे।

सभी चिकित्सालयों में तीसरी लहर के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थायें समय से हो पूर्ण-

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि सभी चिकित्सालयों में तीसरी लहर के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थायें समय से पूर्ण कर लें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी चिकित्सालयों हेतु आक्सीजन सिलैण्डर, कन्सन्ट्रेटर व अन्य जरूरी उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराये गये है। इसके बाद भी कही पर जरूरी उपकरणों की आवश्यकता है तो उसकी डिमाण्ड प्रेषित कर दें। जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को सैम्पलिंग बढ़ाने के निर्देश दिये और कहा कि यदि राजस्व उप निरीक्षकों की आवश्यकता हो तो सम्बन्धित उपजिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक सैम्पलिंग करायी जाय। इस दौरान उन्होंने कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी दिशा-निर्देश दिये।

विभिन्न चिकित्सालयों के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों को भी जल्द से जल्द पूर्ण करने के दिए निर्देश-

जिलाधिकारी ने कहा कि ज्यादातर चिकित्सालयों में आक्सीजन प्लान्ट लगाये जाने की कार्यवाही गतिमान है। सभी चिकित्सालयों हेतु अतिरिक्त जनरेटर उपलब्ध कराया जायेगा जिससे सप्लाई में काई दिक्कत न हो। बैठक में उन्होंने विभिन्न चिकित्सालयों के अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों को भी जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि चिकित्सालयों को सुदृढ़ बनाये जाने हेतु वहा पर आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराये जा रहे है। उन्होंने कहा कि कही पर बच्चों हेतु अतिरिक्त बैडो की बढ़ाने की आवश्यकता हो तो उसे भी बढ़ा लिया जाय।

बच्चों की दी जाने वाली आवश्यक औषधि के वितरण में आवश्यक व्यवस्थायें करें सुनिश्चित-
 
जिलाधिकारी ने बच्चों को दी जाने वाली माइक्रो न्यूट्रीएन्टस् विटामिन ए, सी, व जिंक आदि की दवाईयों हेतु प्रभारी चिकित्साधिकारियों को प्लान तैयार करने के निर्देश दिये और कहा कि तीसरी लहर मे मद्देनजर बच्चों की दी जाने वाली आवश्यक औषधि के वितरण में आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि यह अभियान सुचारू रूप से चल रहा है इसके लिए सभी बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण हेतु यदि अतिरिक्त सेशन साईट की जरूरत हो तो उसे भी अवगत करा दिया जाय जिससे वहाॅ पर टीकाकरण कराया जा सके।
                                     
इस दौरान यह लोग रहे उपस्थित-

इस दौरान बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, मुख्य चिकित्सधिकारी डा0 सविता हयांकी, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, शिप्रा पाण्डे, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, डा0 दीपांकर डेनियन, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी के अलावा उपजिलाधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।