November 27, 2022

अल्मोड़ा: दिव्यांग प्रमाण- पत्र बनाने के लिए लगेंगे शिविर- डीएम

 3,622 total views,  2 views today

जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने बताया कि जनपद में कई ऐसे दिव्यांग है जिनके दिव्यांग प्रमाण-पत्र नहीं बने होने के कारण वे अभी तक दिव्यांगों को प्रदान की जाने वाली सहायता से वंचित है। इस सम्बन्ध में उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को उनके अधीनस्थ तहसीलों के अन्तर्गत ऐसे दिव्यांगों को चिन्ह्ति करने के निर्देश दिये गये थे जिनके अभी तक दिव्यांग प्रमाण-पत्र नहीं बने है।

जिसमें कुल 782 ऐसे दिव्यांगों को किया गया चिन्ह्ति, जिनके प्रमाण-पत्र नहीं बने-

जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि उप जिलाधिकारियों द्वारा सम्बन्धित राजस्व उप निरीक्षकों के माध्यम से सत्यापन कराते हुए कुल 782 ऐसे दिव्यांगों को चिन्ह्ति किया है जिनके प्रमाण-पत्र नहीं बन पाये है। जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि उपरोक्त सभी दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र आगामी निर्धारित बहुउद्देशीय शिविर में बनाये जायेंगे। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को उनके तहसीलों में लगने वाले बउद्देशीय शिविर के दौरान सभी के प्रमाण-पत्र बनाये जाने हेतु निर्देशित किया है। विगत 18 अगस्त को द्वाराहाट में लगे  बहुउद्देशीय शिविर में चिन्ह्ति 120 दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र बनाये गये थे।

इतने किए गए हैं चिन्ह्ति-

जिसमें तहसीलवार द्वाराहाट में 122, लमगड़ा में 27, सल्ट में 09, मछोड़ 61, रानीखेत में 149, भिकियासैंण में 20, चौखुटिया में 79, जैंती में 37, भनोली में 120, सोमेश्वर में 48, स्याल्दे में 42 व अल्मोड़ा में 68 दिव्यांग चिन्ह्ति किये गये है।