May 28, 2022

अल्मोड़ा: केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल, हर घर जल को समयबद्व रूप से किया जाए पूरा- बिशन सिंह चुफाल

 2,308 total views,  2 views today

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक गाँव की पांच महिलाओं को प्रशिक्षित कर टैस्ट किट दी गई है, जिससे गाँव में पहुंचने वाले पेयजल की शुद्धता की जांच की जा सके। यह बात सर्किट हाउस में जनपद के प्रभारी मंत्री/पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने कही।

जनता दरबारों के आयोजन से आम जनता हो रही लाभान्वित-

जनपद के प्रभारी मंत्री/पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल, हर घर जल को समयबद्व रूप से पूरा किया जाय। उन्होंने कहा कि समय कम है लक्ष्य बड़ा है समय को ध्यान में रखते हुए इस योजना के लक्ष्य को पूरा किया जाय। उन्होंने सरकारी की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि जनता दरबारों के आयोजन से आम जनता लाभान्वित हो रही है। उन्होंने कहा कि हर गॉव में पानी की टैस्टिंग अनिवार्य कर दी गयी है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके।

जल जीवन मिशन भारत सरकार व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

बैठक में मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन भारत सरकार व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके अन्तर्गत लोगों को घर-घर पेयजल कनेक्शन दिया जाना है। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पेयजल की समस्या है उन क्षेत्रों में विशेष फोकस कर पेयजल उपलब्ध करायें जल संरक्षण एवं सवर्द्धन के कार्याें को प्राथमिकता दी जाय। मंत्री ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत छूट हुये स्कूलों, ऑगनबाडी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों व पंचायत घरों को भी पेयजल कनेक्शन दिये जाने है इसके लिये भी विस्तृत कार्य योजना बनाकर इन केन्द्रों को पेयजल योजना से आच्छादित करें।

यह लोग रहे उपस्थित-

इस बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, कापरैटिव बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल, भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, भाजपा जिला महामंत्री महेश नयाल, प्रकाश भट्ट, धर्मवीर आर्या, अधिशासी अभियन्ता जल निगम यू0के0 गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान के0एस0 खाती, परियोजना निदेशक डीआडीए शैलेन्द्र सिंह बिष्ट, सलाहकार स्वजल मनीष दुमका, सहायक अभियन्ता जल निगम ललित गौड के अलावा जल जीवन मिशन से जुडे विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।