October 26, 2021

अल्मोड़ा: आयुक्त कुमाऊं मण्डल ने वीसी के माध्यम से अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा हरेला पर्व पर अधिक से अधिक पौधों का हो रोपण

 3,879 total views,  4 views today

आज आयुक्त कुमाऊं मण्डल अरविंद सिंह हयांकी ने वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें जिले में 16 जुलाई हरेला पर्व के दिन किये जाने वाले पौधा रोपण, जिला योजना अन्तर्गत आवंटित धनराशि, कोविड संक्रमण की रोकथाम, उपचार एवं आगामी मानसून काल के मद्देनजर पूर्व की गयी तैयारियों की समीक्षा की।

मानसून काल के दौरान अधिक से अधिक पौधो का हो रोपण-

आयुक्त ने 16 जुलाई हरेला पर्व के दिन किये जाने वाले पौधारोपण की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि मानसून काल के दौरान अधिक से अधिक पौधो का रोपण हो इसके लिये सभी तैयारी समय से पूर्ण कर ली जाय। आयुक्त ने कहा कि जिन स्थानों में भूस्खलन अधिक होता है उन स्थानों के चिन्हित करते हुये उन स्थानों में पौधा रोपण किया जाए ताकि भूमि को भूस्खलन होने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान दिया जाय कि जिन पौधा का रोपण किया जा रहा है वे अच्छी प्रजाति के हो। इस कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का  पालन अनिवार्य रूप से हो।

जो धनराशि विभागों को दी गयी है उस धनराशि को समय से व्यय करना करें सुनिश्चित-

आयुक्त ने जिला योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि जो भी धनराशि विभागों को दी गयी है उस धनराशि को समय से व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं के निर्देश दिये कि उनके विभाग द्वारा जो भी विकास कार्य किये जाते है उन कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान देते हुये कार्यो को समय से पूर्ण किया जाय। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि जिन विभागों द्वारा आशातीत प्रगति नही की जाती है उन विभागों को कार्य को समय से पूर्ण करने हेतु सचेत किया जाय। आयुक्त ने कहा कि आगामी वर्ष चुनावी वर्ष है इसलिए सभी योजनाओं को तय समय से पूर्ण किया जाय।

तीसरी लहर को ध्यान रखते हुये सभी तैयारियों को समय से पूर्ण करने के दिए निर्देश-

आयुक्त ने कोरोना की तीसरी लहर को ध्यान रखते हुये सभी तैयारियों को समय से पूर्ण करने के सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने जनपद अल्मोड़ा की समीक्षा करते हुये स्थापित किये गये आक्सीजन प्लान्ट व स्थापित किये जा रहे आक्सीजन प्लान्ट की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने तीसरी लहर को देखते हुये बच्चों के लिये बनाये जा रहे आक्सीजन बैडो के बारे में जानकारी प्राप्त की और कहा कि डेल्टा प्लस वायरस को देखते हुये कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु अधिक से अधिक सैम्पलिंग बढ़ाई जाए।

सभी विभाग किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने हेतु रहे अलर्ट-

आयुक्त द्वारा आगामी मानसून काल के मद्देनजर की गई पूर्व तैयारियां की भी जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि सभी विभाग किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने हेतु अलर्ट रहें तथा किसी भी प्रकार की आपदा की घटना होने पर तत्काल राहत एवं बचाव कार्य किए जाय। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग व पीएमजीएसवाई आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सड़कों की नालियों व कलमठों को तत्काल खोलना सुनिश्चित करें साथ ही उन सड़को पर जेसीबी तैनात की जाय। आयुक्त ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि अल्मोड़ा मेडिकल कालेज के निर्माणाधीन कार्य जो अधूरे है उन्हें समय से पूर्ण कर लिया जाय।

जनपद में कुल 02 लाख पौधों का रोपण कोसी कैचमेंट एरिया सहित अन्य स्थानों में किया जाएगा-

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे ने बताया कि हरेला पर्व के दिन जनपद में कुल 02 लाख पौधों का रोपण कोसी कैचमेंट एरिया सहित अन्य स्थानों में किया जायेगा। उन्होंने जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि जनपद में वैक्सीनेशन का कार्य तेज गति किया जा रहा है और डाक्टरों को समय-समय पर तीसरी लहर को देखते हुए प्रशिक्षण दिये जा रहे है। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला योजना आवंटित धनराशि को सभी कार्यदायी संस्थाओं को आवंटित कर दिया गया है। उन्होंने आगामी मानसून काल के दौरान किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने हेतु की गई तैयारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस दौरान यह लोग रहे उपस्थित-

इस अवसर पर वनाधिकारी सिविल सोयम आर0सी0 काण्डपाल, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सविता हयांकी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिल ढिंगरा, अर्थ एवं संख्याधिकारी कुन्दन लाल, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, कोसी शैल समन्वयक शिवेन्द्र प्रताप सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।