October 3, 2022

अल्मोड़ा: गैराड़ गोल्ज्यू मंदिर में दो अलग-अलग कमेटी बनने से टकराव की स्तिथी

 2,881 total views,  4 views today

अल्मोड़ा के गैराड़ गोल्ज्यू मंदिर में दो-दो कमेटियां अस्तित्व में आने से टकराव की आशंका पैदा हो गई है। एक कमेटी ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। भनक लगते ही दूसरी कमेटी ने उसे नोटिस जारी किया है। साथ ही रजिस्ट्रार कार्यालय में उस कमेटी के रजिस्ट्रेशन पर आपत्ति दर्ज करा दी है। अब दोनों ही कमेटियां एक दूसरे पर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगा रही हैं। यहां तक की एक कमेटी ने मंदिर को ट्रस्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी हैं।

2012 में गैराड़ गोल्ज्यू मंदिर समिति का कराया गया था रजिस्ट्रेशन

अल्मोड़ा से करीब 20 किमी दूरी पर गैराड़ में प्रसिद्ध कलबिष्ट डाना गोल्ज्यू मंदिर के हजारों भक्तों की आस्था है। 2012 में यहां पर मंदिर समिति का रजिस्ट्रेशन कराया था। सबसे पहले दीवान राम कमेटी अध्यक्ष बने थे। करीब ढाई साल बाद दीवान राम की जगह दूसरे को अध्यक्ष बना दिया था। 2017 में कमेटी का कार्यकाल पूरा होने पर सेवानिवृत्त फौजी रमेश सिंह बिष्ट को अध्यक्ष बनाया था, शेष कार्यकारिणी को पूर्ववत रखा गया। इसी साल फरवरी में उस कमेटी का कार्यकाल पूरा हो गया था।

27 मार्च को पहले पक्ष ने समिति गठित कर देव सिंह को बनाया अध्यक्ष

लिहाजा उसी दौरान दूसरी कमेटी के गठन की तैयारी शुरू हो गई थी। बीते 27 मार्च को हुई बैठक में एक पक्ष ने कमेटी गठित कर सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य देव सिंह को अध्यक्ष नियुक्त कर दिया था, हालांकि इस बैठक में दूसरे गुट के लोग शामिल नहीं हुए थे।

3 अप्रैल को दूसरे पक्ष ने समिति गठित कर रमेश बिष्ट को बनाया अध्यक्ष

उसके बाद बीते 3 अप्रैल को दूसरे पक्ष के लोगों ने बैठक कर समिति गठित कर दी थी। उस समिति में रमेश बिष्ट को अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।