July 3, 2022

अल्मोड़ा: मेधावी छात्राओं को सम्मानित कर उनका मनोबल बढाने के लिये प्रयासरत पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक

 983 total views,  2 views today


                 वरिष्ठ कांग्रेसी नेता /पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक  विधानसभा अल्मोडा के विभिन्न कालेजों तथा ग्रामीण अंचल के विद्यालयों के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित कर उनका मनोबल बढाने के लिये लगातार प्रयासरत हैं । इसी प्रयास के तहत नगर क्षेत्र अल्मोडा के राजा आनन्दसिंह राजकीय बालिका इन्टर कालेज के 230 छात्राओं तथा प्रधानाचार्या,शिक्षिकाओं,कर्मचारियों को उनके द्वारा सम्मानित किये जाने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया । आयोजित समारोह में विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुये श्री कर्नाटक द्वारा शिक्षकों,कर्मचारियों,छात्राओं का स्वागत ,अभिनन्दन किया गया तथा शिक्षकों,कर्मचारियों को अंगवस्त्र व प्रतीक चिन्ह भेंट किये । तद्पश्चात मेधावी छात्राओं के मनोबल को ऊंचा रखने के लिये उन्हें मेडल से सम्मानित करते हुये अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया ।  

सराहनीय पहल कर शिक्षा के क्षेत्र में उदाहरण पेश किया है
     
             श्री कर्नाटक ने अपने सम्बोधन में कहा कि कोरोना काल में शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये शिक्षकों द्वारा सराहनीय पहल कर शिक्षा के क्षेत्र में उदाहरण पेश किया है तथा विद्यार्थियों को इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या के चलते भी समुचित व्यवस्था कर आनलाइन पढाने का क्रम जारी रखने के साथ ही अपने परिवार को भी इस महामारी से बचाया है ,जिसके लिये उनके इन प्रयासों की प्रशंसा की जानी चाहिये । वहीं छात्राओं ने भी कोरोना काल में अत्यधिक तनाव के बाउजूद भी आन-लाईन पढाई कर बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर जनपद ही नहीं अपितु राज्य व अपने माता पिता के गौरव को बढाया है । उन्होंने कहा कि आन लाईन शिक्षा मात्र तकनीक नहीं,समाजीकरण की नई प्रक्रिया बनी । कोरोना संकट में शारीरिक दूरी बनाये रखने के लिये शिक्षा के लिये तकनीक का प्रयोग एक अच्छी पहल है । तकनीक के विकास के साथ में शिक्षा में इसका प्रयोग होता रहा है यह होना भी जरूरी है । इसी के फलस्वरूप छात्राओं की पढाई बाधित होने से बच पाई है । कोरोना काल में पढाई करना कोई आसान काम नहीं है । हमारा कर्तव्य है कि स्कूली बच्चों का आत्मविश्वास बढाया जाय और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये मानसिक रूप से तैयार किया जाय ,यह काम समाज को करना है । इसी दृष्टिकोण को मध्यनजर रख कर पढाई के प्रति छात्राओं का मनोबल बढाने तथा आगामी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाअेां में और अधिक श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने ,सफलता के उच्च शिखर को छूने के उद्देश्य से यह सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया है । श्री कर्नाटक ने अपने संवाद में सभी छात्राओं को हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने हेतु प्रेरित करते हुये कहा कि आगामी दिनों में भी अन्य विद्यालयों के मेधावी छात्राअेां को सम्माानित किये जाने हेतु कार्यक्रम लगातार आयोजित किये जाते रहेंगे ।

छात्र/छात्राओं के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास कर उनमें अच्छे मूल्यों और आदर्शो को विकसित करता है

          प्रधानाचार्या ने अपने सम्बोधन में कहा गया कि शिक्षक ही छात्र/छात्राओं के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास कर उनमें अच्छे मूल्यों और आदर्शो को विकसित करता है जिससे कि वे आगे चलकर देश के उत्तम नागरिक बनें और देश की उन्नति एवं विकास में अपना योगदान दे सकें । शिक्षकों तथा छात्राओं के इस प्रकार के सम्मान ने उनका गौरव व मनोबल बढा है जिसके लिये वे पूर्व दर्जा राज्य मंत्री बिट्टू कर्नाटक जी के सदैव आभारी रहेगें ।

यह लोग रहे उपस्थित

       इस अवसर पर मुख्य रूप से मनीष तिवारी जिलाध्यक्ष सेवादल, ग्राम प्रधान मटेला अधार गौरव काण्डपाल,रश्मि काण्डपाल नगर उपाध्यक्ष सेवादल,डा.करन कर्नाटक,हेम चन्द्र जोशी, अमर बोरा,देबेन्द्र प्रसाद कर्नाटक,किरन कोरंगा,दिव्या पाटनी, प्रकाश मेहता, अजय बिष्ट, रोहित बिष्ट आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन हर्षिता तिवारी नगर अध्यक्ष सेवादल द्वारा किया गया ।