May 28, 2022

अल्मोड़ा: अल्मोडा मेडिकल कालेज (बेस चिकित्सालय) में डाइलिसिस सुविधा को तत्काल सुचारू कराये सरकार- बिट्टू कर्नाटक

 2,784 total views,  2 views today


आज पूर्व दर्जा मंत्री /वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बिट्टू कर्नाटक ने जिलाधिकारी अल्मोडा के माध्यम से मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड को ज्ञापन प्रेषित किया।

ज्ञापन के माध्यम से कराया अवगत-

जिसमें पूर्व दर्जा मंत्री /वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बिट्टू कर्नाटक ने ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया कि अल्मोड़ा जनपद में डाइलिसिस की सुविधा मात्र मेडिकल कालेज अल्मोडा (बेस चिकित्सालय) में उपलब्ध है । लेकिन नियमित डाइलिसिस न होने से हजारों पर्वतीय क्षेत्र के मरीजों को अपनी जान खोनी पड़ती है या उन्हें हायर सैन्टर भेज दिया जाता है। कई बार डाइलिसिस की सुविधा बन्द कर दी जाती है और कई बार सप्ताह में केवल दो दिन इसकी सुविधा की जाती है ।

वर्तमान समय में माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों का नहीं किया जा रहा है अनुपालन-

पूर्व दर्जा मंत्री /वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बिट्टू कर्नाटक ने यह भी अवगत कराया कि अल्मोडा मेडिकल कालेज अल्मोडा (बेस चिकित्सालय) में तीन फिजिशियन नियुक्त हैं किन्तु डाइलिसिस के लिये जिला चिकित्सालय के फिजिशियन को बुलाकर यह कार्य करवाया जाता है। वही समस्त चिकित्सालयों में चाहे वह सरकारी हो अथवा निजी चिकित्सालय हो उनमें डाइलिसिस टैक्नीशियनों द्वारा की जाती है और उसकी देख-रेख चिकित्सक (फिजिशियन) द्वारा की जाती है । जबकि माननीय उच्च न्यायालय  द्वारा भी तत्काल नियमित डाइलिसिस कराये जाने के आदेश पूर्व में निर्गत किये गये थे किन्तु वर्तमान समय में माननीय उच्च न्यायालय के आदेशों का अनुपालन नहीं किया जा रहा है ।
           
मुख्यमंत्री से की यह मांग-

पूर्व दर्जा मंत्री /वरिष्ठ कांग्रेसी नेता बिट्टू कर्नाटक ने मुुख्यमंत्री से मांग की है कि मेडिकल कालेज अल्मोडा में तत्काल सम्पूर्ण सप्ताह डाइलिसिस की सुविधा उपलब्ध करायी जाए तथा तत्काल प्रभाव से डाइलिसिस करने के लिये टैक्नीशियनों की नियुक्ति की जाय । यदि तत्काल कार्यवाही अमल में नहीं लायी जाती है तो मजबूर होकर आन्दोलन के लिये स्थानीय नागरिक बाध्य होंगे जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी सरकार व शासन की होगी ।