February 7, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: नगर में भगवान विश्वकर्मा की निकाली गई भव्य शोभायात्रा

 1,113 total views,  2 views today

सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में देवशिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती के उपलक्ष्य पर प्रवासी पूर्वांचल के लोगों द्वारा शोभायात्रा निकाली गई। नगर के शै:भैरव मंदिर से शुरू की गई यात्रा माल रोड होते हुए चौसली पहुंची। जहां भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति का विर्सजन किया गया। इससे पूर्व कल सुबह से ही नगर के मिलन चौक स्थित शै:भैरव मंदिर के प्रांगण में विश्वकर्मा की मूर्ति की विधिविधान से पूजा-अर्चना की गई।

जगह-जगह भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा पर हुई पुष्प वर्षा

रविवार को नगर के माल रोड से निकाली गई शोभायात्रा में भगवान विश्वकर्मा की मूर्तियों पर जगह-जगह भक्तों द्वारा पुष्प वर्षा की गई। सुबह से ही भगवान विश्वकर्मा के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। प्रवासी पूर्वांचल के लोगों ने शोभायात्रा में बैंड बाजों की धुन पर नृत्य किया व भगवान विश्वकर्मा के जयकारे लगाए।

भगवान विश्वकर्मा की मूर्तियों का चौसली स्थित कोसी-सुयाल नदी के संगम तट पर किया गया विसर्जन

मिलन चौक स्थित शै:भैरव मंदिर से शोभा यात्रा शुरू हुई जो शिखर तिराहे होते हुए माल रोड से चौघानपाटा, पोस्ट ऑफिस, करबला होते हुए चौसली की ओर रवाना हुई। शोभा यात्रा में दर्जनों प्रवासी पूर्वांचल के लोग नाचते गाते हुए चल रहे थे। शोभा यात्रा का जगह-जगह लोगों ने स्वागत किया। बाद में करबला होते हुए शोभा यात्रा चौसली पहुंची। यहां कोसी-सुयाल नदी के संगम तट पर भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति का विधिवत विसर्जन किया गया।

कार्यक्रम में शामिल रहे

इस मौके पर मोहित शर्मा, दिनेश ठाकुर, जीतू शाह, दिलीप पटेल, रमेश पाल, सोबिन साह, नंदू प्रसाद, नौसद, दिनेश शर्मा, कोला कुसवत, छोटे लाला, सुरेंद्र शर्मा, हीरा शर्मा, सतरजीत शर्मा आदि शामिल रहे।