February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक लगातार छात्र/छात्राओं को सम्मानित कर शिक्षा के लिए कर रहे हैं प्रोत्साहित

 3,122 total views,  2 views today

जिला अल्मोड़ा के राजकीय इन्टर कालेज नगर खान के छात्र/ छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित किये जाने के लिये पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक द्वारा एक सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सभी विद्यार्थी गुरूओ को आदर्श मानते हुए सदैव उनके गौरव को बढाने का कार्य करें

सम्मान समारोह में अनेकों छात्र/ छात्राओं ने प्रतिभाग किया । उनके द्वारा छात्र/छात्राओं को प्रतीक चिन्ह व मेडल से सम्मानित किया गया  । अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण सभी छात्र/छात्राओं को प्रोत्साहित किये जाने हेतु उनका सम्मान कार्यक्रम जारी रहेगा । जिसका उद्देश्य केवल विद्यार्थियों को प्रेरित करने तथा पढ़ाई के प्रति उनका मनोबल बढ़ाना है  । उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि  शिक्षक को एक अच्छे राष्ट्र का निर्माता माना जाता है । विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षक एक ऐसा महत्वपूर्ण इंसान होता है जो अपने ज्ञान,धैर्य , अनुशासन ,स्नेह , उचित देख-भाल व निःस्वार्थ भावना से उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आकार देता है । विजय और सफलता पाने के लिए जीवन में शिक्षा को सबसे शक्तिशाली हथियार के रूप में माना जाता है । राष्ट्र के भविष्य के लिए नौनिहालों के जीवन को तराशने और उसे प्रगतिशील आकार देने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का कार्य शिक्षक को दिया गया है । अतः सभी विद्यार्थी गुरूओ को आदर्श मानते हुए सदैव उनके गौरव को बढाने का कार्य करें तथा कठोर मेहनत कर अपने भविष्य को सुन्दर बनाने के साथ ही राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें ।

समाज में तेजी से फैल रहे नशे रूपी दानव से दूर रहना चाहिए

विद्यार्थियों को गुरूजनो के इस त्याग व मेहनत के लिए सदैव उनका सम्मान करना चाहिए तथा आलस्य व कुसंगति से दूर रहकर लक्ष्य निर्धारण के साथ परिश्रम से पढ़ना व अनुशासित रहकर आत्मविश्वासी व परिश्रमी बनना चाहिये।  उन्होंने विद्याथियों को हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने हेतु प्रेरित किया । श्री कर्नाटक ने  कहा कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहने के लिए विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ शारीरिक  व्यायाम,खेलकूद,मनोरंजन के द्वारा  अपने शरीर को तंदुरूस्त एवं स्वस्थ बनाना चाहिए। साथ ही  समाज में तेजी से फैल रहे नशे रूपी दानव से दूर रहना चाहिए। उनके द्वारा आयोजित इस सम्मान समारोह की सभी के द्वारा सराहना की गयी और विद्यार्थियों ने हर्ष व्यक्त किया।

उपस्थित रहे
       इस अवसर पर मुख्य रूप से  प्रवक्ता शेरराम तिरूवा, गिरीश बिष्ट (बन्टी ), रोहित शैली,प्रकाश मेहता,वंदना जोशी आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन रश्मि काण्डपाल द्वारा किया गया ।