October 5, 2022

अल्मोड़ा: सिमकनी मैदान स्तिथ नौले से लीकेज और वेस्टेज पानी को किया जाएगा संरक्षित

 764 total views,  2 views today

अल्मोड़ा के सिमकनी मैदान के पास स्थित नौले का लीकेज और वेस्टेज पानी पेयजल संकट में संजीवनी बनेगा। इसके लिए विभाग की ओर से लीकेज और वेस्टेज पानी को संरक्षित किया जाएगा। बकायदा पानी संरक्षित करने के लिए डीएम के निर्देश के बाद जल संस्थान ने नौले के समीप 25 हजार लीटर के टैंक का निर्माण का शुरू कर दिया है।

सर्किट हाउस जोन में लोगों को पानी के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है

नगर में गर्मी के सीजन में जल संकट गहरा जाता है। खासकर सर्किट हाउस जोन में लोगों को पानी के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्किट हाउस जोन से जुड़े इंद्रा कॉलोनी समेत आसपास के लोग जल संकट के समय सिमकनी मैदान के पास स्थित नौले से पानी का प्रयोग करते हैं। काफी मात्रा में इस नौले से पानी लीकेज और बर्बाद होता है। इसी को देखते हुए डीएम के निर्देश के बाद जल संस्थान की ओर से नौले के लीकेज और वेस्टेज पानी को संरक्षित किया जाएगा। इसके लिए नौले के पास ही विभाग की ओर से टैंक निर्माण काम शुरू कर दिया गया है। जिससे की आने वाले समय से जल संकट के समय इस टैंक में एकत्र पानी को न्यू इंद्रा कॉलोनी समेत आसपास के क्षेत्रों में वितरित किया जाएगा। जिससे की लोगों को कुछ हद तक लाभ होगा।

करीब 1 हजार से अधिक लोगों को मिल सकेगा लाभ

टैंक निर्माण काम पूरा होने के बाद आने वाले समय में करीब हजार से अधिक लोगों को जल संकट के समय इसका लाभ मिलेगा। जिससे की कुछ हद तक लोगों की परेशानी दूर होगी। टैंक निर्माण के बाद पानी संरक्षित होने से लीकेज पानी से सिमकनी मैदान को हो रहे नुकसान से भी बचाव होगा।

पानी संरक्षित करने को विभाग ने 25 हजार टैंक के निर्माण का काम किया शुरू

अंजलि पलड़िया, अवर अभियंता जल संस्थान अल्मोड़ा द्वारा बताया गया की नौले के वेस्टेज और लीकेज पानी को संरक्षित करने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश के बाद टैंक का निर्माण शुरू कर दिया गया है। 25 हजार लीटर का टैंक बनाया जाएगा। आने वाले समय में इस टैंक में एकत्र पानी को जल संकट के समय इंद्रा कॉलोनी और आसपास के क्षेत्रों में वितरित किया जाएगा।