July 3, 2022

अल्मोड़ा: मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनाओं को लेकर बैठक हुई आयोजित, कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ होगी सख्त कारवाई, डीएम ने दिए ये निर्देश

 4,092 total views,  2 views today

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार अति सूक्ष्म(नैनो) उद्यम योजना, मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना तथा उत्तराखंड उद्यम एकल खिड़की सुगमता और अनुज्ञापन अधिनियम के प्रस्तावित लक्ष्यों के संबंध में बैठक का आयोजन जिलाधिकारी वंदना की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट में किया गया।

जिलाधिकारी ने  दिए ये निर्देश

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि योजनाओं में प्राप्त आवेदनों की सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर तथा अपने स्तर की सभी कार्यवाहियों को पूरा कर बैंकों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिस पर बैंकों को भी समय सीमा के तहत लोन उपलब्ध करवाने की कारवाई करनी है। उन्होंने कहा कि पिछले साल के लंबित आवेदनों पर प्राथमिकता से कार्रवाई कर निस्तारित किए जाएं। उन्होंने सभी बैंकों एवं विभागों को समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि आवेदनकर्ताओं को कार्यालयों एवं बैंकों के चक्कर ना लगाने पड़े, इसके लिए आवेदनकर्ताओं को व्यक्तिगत तौर पर कंसल्ट करे तथा गैर जरूरी मामलों में उन्हें न उलझाएं, जिससे उन्हें पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ समय से मिल सके।

कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कारवाई के संकेत भी बैठक में दिए हैं

उन्होंने कहा कि यदि आवेदनकर्ता आवेदन करने के बाद योजना में रुचि नहीं रखता है तो आवेदनकर्ता के रुचि न रखने के कारणों पर गंभीरता से विचार किया जाए साथ ही उसको योजनाओं में निवेश करने हेतु प्रेरित किया जाए। उन्होंने यह कार्य संबंधित विभागों के अधिकारियों करने के निर्देश दिए । साथ ही उन्होंने कार्य को गंभीरता से न लेने एवं कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कारवाई के संकेत भी बैठक में दिए हैं।

बैठक में सभी बैंकर्स को लोन उपलब्ध कराने में लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए

      मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने जनपद में प्राप्त आवेदनों एवं स्वीकृत आवेदनों को प्राप्त लोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर कहा कि सौर प्लांट तैयार होने के पूर्व ही संबंधित विभाग सभी तैयारियां पूरी करें जिससे समय पर निवेशक को उत्पादन का लाभ उसे  प्राप्त हो सके। उन्होंने बैठक में सभी बैंकर्स को लोन उपलब्ध कराने में लापरवाही न बरतने के निर्देश भी दिए हैं।

ये रहे उपस्थित

बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र , मीरा बोहरा समेत संबंधित अधिकारी, बैंकर्स एवं निवेशक उपस्थित रहे।