March 3, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: पुलिस ने चलाया बैंक/एटीएम चेकिंग अभियान, सुरक्षा के दृष्टिगत दिए आवश्यक निर्देश

अल्मोड़ा से जुड़ी खबर सामने आई है। देवेन्द्र पींचा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा के निर्देश पर जनपद के समस्त थाना/चौकी प्रभारियों द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्रान्तर्गत स्थित बैंक व एटीएम में औचक चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान पुलिस द्वारा बैंक/एटीएम में स्थापित सीसीटीवी कैमरों की कार्यशीलता की जानकारी लेकर सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन किया गया।

आवश्यक दिशा निर्देश दिए
   
बैंक,एटीएम के सुरक्षा के दृष्टिगत सम्बन्धित बैंक प्रबन्धकों से वार्ता कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।  एटीएम में तैनात सुरक्षा गार्ड को भी आवश्यक ब्रीफ किया गया।

जागरूकता कार्यक्रम
   
इस दौरान बैंक व एटीएम में मौजूद लोगों को धोखाधड़ी की घटनाओं के दृष्टिगत जागरुक करते हुए किसी भी अंजान व्यक्ति से मदद नही लेने, अपना एटीएम व बैंक खाते की डिटेल किसी अंजान व्यक्ति से शेयर नहीं करने तथा बैंक व एटीएम कार्ड से सम्बन्धित किसी भी  प्रकार की समस्या/शिकायत होने पर सम्बन्धित बैंक से सहायता प्राप्त करने हेतु बताया गया।

साईबर क्राईम के प्रति किया जागरूक

वर्तमान में विभिन्न माध्यमों से घटित हो रहे साईबर क्राईम के प्रति जागरूक करते हुए फोन कॉल पर किसी भी व्यक्ति को अपने बैंक खाता, एटीएम कार्ड व ओटीपी आदि की जानकारी नही देने और किसी अंजान लिंक व क्यूआर कोड को स्कैन न करने के बारे में बताते हुए सुरक्षा के अन्य तरीके बताए गए तथा इस जानकारी को अन्य लोगों से भी शेयर कर उनको जागरुक करने हेतु प्रेरित किया गया।