April 15, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: 275 व्यापारियों के पंजीकरण किए गए रद्द.. व्यापारियों के खिलाफ जीएसटी के तहत अर्थदंड की कार्रवाई शुरू

अल्मोड़ा में राज्य कर विभाग ने 275 व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिए है। 471 व्यापारियों के खिलाफ केंद्र और राज्य जीएसटी के अंतर्गत अर्थदंड की कार्रवाई कर दी है। नियम के तहत अर्थदंड वसूला जा रहा है।

जिले में 2615 राज्य और 2131 केंद्र जीएसटी के अधीन पंजीकृत है व्यापारी

जिले में 2615 व्यापारी राज्य जीएसटी और 2131 केंद्र जीएसटी के अधीन है। राज्य कर विभाग के अनुसार जीएसटी के दायरे में न आने वाले और जिन्होंने नियमों का पालन नहीं किया ऐसे 275 व्यापारियों के पंजीकरण रद्द कर दिए है। इसके अलावा अप्रैल में विलंब से या गलत विवरण जमा करने वाले व्यापारियों को चिन्हित करते हुए केंद्र और राज्य जीएसटी के अधिनियम के तहत अलग-अलग अर्थदंड की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

471 के खिलाफ जीएसटी के तहत अर्थदंड की कार्रवाई शुरू

विभाग से मिली जानकारी अनुसार 471 नोटिस जारी कर 1 करोड़ 86 लाख से अधिक की राशि जमा करवाई गई है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि सभी व्यापारियों से नियमानुसार प्रारूप में बिल जारी करने को कहा गया है। नियमों के तहत कार्य करने वाले व्यापारियों को राज्य विभाग पूरा सहयोग करेगा। बताया कि कर चोरी में लिप्त पाए जाने समेत अर्थदंड की कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

जिलेभर में 275 व्यापारियों का पंजीकरण किया गया रद्द

नितिन कुमार, राज्य कर अधिकारी, अल्मोड़ा ने बताया कि
जिलेभर में 275 व्यापारियों का पंजीकरण रद्द किया गया है। नियमानुसार काम करने वाले व्यापारियों को राज्य कर विभाग पूरा सहयोग करेगा। लेकिन कर चोरी में लिप्त पाए जाने पर कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।