October 23, 2021

अल्मोड़ा: अल्मोड़ा में स्थापित हो पहाड़ों की साग-सब्जियों,फलों एवं नकदी फसलों हेतु मंडी व पहाड़ी सब्जियों हेतु एमएसपी जारी करें सरकार- विनय किरौला

 2,455 total views,  2 views today

धर्मनिरपेक्ष युवा मंच द्वारा गांव चलो अभियान के तहत विगत कई वर्षों से गांव गांव जाकर आमजनमानस की आधारभूत समस्याओं को प्रशासन तक पहुंचाया जा रहा है। इसी क्रम में अल्मोड़ा शहर से लगे सब्जी बाहुल्य गांव बल्टा में बैठक का आयोजन किया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या-

इस दौरान गांव की निवासी धना देवी ने मंच को बताया कि अधिकांश ग्रामीण पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसके लिए पीने के पानी लेने कई सौ मीटर दूर जाना होता है। जिससे अधिकतर समय पानी लाने में ही चले जाता है। जबकि गांव की मिट्टी सब्जियों हेतु अनुकूल हैं किंतु सिंचाई हेतु पानी दिवास्वपन के बराबर है।

पहाड़ों में ही होनी चाहिए मंडी की स्थापना-

मंच संयोजक विनय किरौला ने बताया कि अल्मोड़ा शहर से लगी ग्राम सभायें बल्टा,बिन्तोला,लाट,लोधिया, देवली, छाना, शैल,घुरसों,इत्यादि सब्जी बाहुल्य क्षेत्रों में सिंचाई की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए जिससे पर्याप्त मात्रा में उत्पादन होगा तथा काश्तकारों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

लोकल प्रशासन व सरकार से की जाएगी मांग-

मंच ने यह मांग की कि पहाड़ों में ही मंडी की स्थापना होनी चाहिए जिससे पहाड़ में सब्जियों के उत्पादन को यहीं बाजार की सुविधा मिले और यहीं से सब्जियों की सप्लाई भी हो, जिससे अल्मोड़ा केंद्र में होने के कारण बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदों से आने वाली सब्जियां भी अल्मोड़ा स्थित मंडी में आयेंगी। जिसके लिए
लोकल प्रशासन व सरकार से मांग की जायेगी कि पहाड़ी सब्जियों हेतु एमएसपी जारी की जाये। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में धर्मनिरपेक्ष युवा मंच जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें सब्जी बाहुल्य क्षेत्रों के काश्तकार शामिल होंगे के साथ कृषि मंत्री व मुख्यमंत्री से मुलाकात करके अपनी इन्हीं मांगों को रखेंगे।

इस दौरान बैठक यह लोग रहे उपस्थित-

इस दौरान बैठक में धर्म निरपेक्ष युवा मंच संयोजक विनय किरौला, मीडिया समन्वयक मयंक पंत,सुन्दर लटवाल, कमलेश सनवाल,ग्राम प्रधान नीलम देवी,धना घोशिला, सोनू देवी,गंगा देवी, तारा देवी,पुष्पा देवी,चंपा देवी,रश्मि आर्या, गोंविद राम,मनोज राम,नवीन राम,शंकर लाल,दयाशंकर, पूजा आर्या,इत्यादि लोग उपस्थित रहे।