April 15, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: SSP ने किया पुलिस लाईन का वार्षिक निरीक्षण, आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत सजगता से कार्य करने के दिए निर्देश

अल्मोड़ा से जुड़ी खबर सामने आई है। देवेन्द्र पींचा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा दिनांक- 01.03.2024 को सीओ लाईन विमल प्रसाद व प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन विजय विक्रम की उपस्थिति में पुलिस लाईन अल्मोड़ा का वार्षिक निरीक्षण किया गया।
     
क्वार्टर गार्द में गार्द सलामी ग्रहण करते हुए किया गार्द निरीक्षण

सर्वप्रथम क्वार्टर गार्द में गार्द सलामी ग्रहण करते हुए गार्द निरीक्षण किया गया।  इसके उपरांत शस्त्रागार में राजकीय संपत्ति सूची के अनुसार सभी आर्म्स एवं एम्युनेशन का निरीक्षण/मिलान करते हुए जवानों से शस्त्रों की हैंडलिंग (खोलना- जोड़ना) का अभ्यास कराया गया।

सभी जवानों को शस्त्र हैण्डलिंग में निपुण एवं दक्ष होना बेहद जरुरी
    
एसएसपी अल्मोड़ा ने कहा कि सभी जवानों को शस्त्रों के बारे में अच्छी जानकारी व शस्त्र हैण्डलिंग में निपुण एवं दक्ष होना आवश्यक है इस हेतु प्रतिसार निरीक्षक को निर्देशित किया गया कि समय-समय पर सभी अधिकारी और कर्मचारियों को असलहों के सम्बन्ध में जानकारी दी जाए और उनका अभ्यास कराया जाए, इसके अतिरिक्त जवानों में अनुशासन एवं टीम वर्क की भावना बनाये रखने हेतु नियमित रुप से परेड का आयोजन किया जाय।
       
किया निरीक्षण

इसके उपरांत पुलिस लाइन की विभिन्न शाखाओं जी0डी0/गणना कार्यालय, परिवहन शाखा, स्टोर I&II, कर्मचारियों के स्मार्ट बैरक,   व्यायामशाला,भोजनालय,राशन शॉप, सीपीसी कैंटीन, महिला कल्याण केन्द्र, पुलिस लाईन परिसर आदि का बारीकी से निरीक्षण किया गया।
        
पाई गई कमियों को शीघ्र दुरुस्त करने के दिए निर्देश

निरीक्षण के दौरान सभी शाखाओं में साफ-सफाई सही पाई गई। शाखाओं के अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण करते हुए पाई गई कमियों को शीघ्र दुरुस्त कर रिकॉर्ड को अध्यावधिक रखने तथा कार्य प्रणाली को प्रभावी बनाने हेतु सभी कर्मचारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए गए। साथ ही समस्त सरकारी संपत्ति का सही ढंग से रख रखाव हेतु निर्देशित किया गया
      
वाहनों के उचित रखरखाव हेतु किया निर्देशित

समस्त शाखाओं के निरीक्षण के पश्चात पुलिस लाइन में उपलब्ध समस्त सरकारी वाहनों की कार्यशीलता एवं उनके मेंटेनेंस से संबंधित जानकारी एमटी इंचार्ज से प्राप्त कर वाहनों के उचित रखरखाव हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण के दौरान पुलिस लाइन में प्रशासनिक भवन, महिला बैरिक व टाइप IV आवासों के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण करते हुए निर्माण कार्य को समय से पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया।
   
यह लोग रहें मौजूद

इस निरीक्षण के दौरान पुलिस लाईन के सुबेदार,मेजर व विभिन्न शाखाओं के प्रभारी अधिकारी व अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।