February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: अल्मोड़ा के 54 पीएचसी में मिलेगी टेलीमेडिसिन की सुविधा

 10,225 total views,  2 views today

अल्मोड़ा: जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब जल्द टेलीमेडिसिन की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए कवायद तेज हो गई है। बुधवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में उत्तराखंड टेलीमेडिसिन का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान प्रशिक्षकों ने योजना के बारे में पूरी जानकारी दी।

पीएचसी के स्वास्थ्य कर्मी मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञों से करवा सकेंगे उपचार

सीएमओ कार्यालय में टेलीमेडिसिन के राज्य प्रशिक्षक डा. मुनावर हसन और हरिद्वार जिला समन्वयक नरेंद्र कुमार ने प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि सेवा के माध्यम से पीएचसी में तैनात पैरा मेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मी मेडिकल कॉलेज से जुड़ सकेंगे। अगर किसी मरीज को अधिक स्वास्थ्य समस्या हो तो इसके माध्यम से पीएचसी में तैनात डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी मेडिकल कॉलेज के विषय विशेषज्ञों से परामर्श और उपचार लिया जाएगा। प्रशिक्षकों ने पूरी योजना की प्रक्रिया समझाई।

बेहतर सुविधा जल्द होंगी उपलब्ध

सीएमओ डॉ. आरसी पंत ने कहा कि इससे बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। जिले के 54 पीएचसी में सुविधा प्रदान की जानी है। शीघ्र ही व्यवस्था शुरू की जाएगी।

मौजूद रहे

इस मौक पर एसीएमओ डॉ. एचसीएस मर्तोलिया, डॉ. अनिल ढिंगरा, डॉ. दीपांकर डेनियल, डॉ. कमलेश जोशी, एनएचएम जिला कार्यक्रम प्रबंधक दीपक भट्ट आदि मौजूद रहे।