July 5, 2022

अल्मोड़ा: विस उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान चौघानपाटा से शहीद सम्मान यात्रा को फ्लैग ऑफ देकर किया रवाना

 4,254 total views,  2 views today

आज विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने चौघानपाटा से शहीद सम्मान यात्रा को फ्लैग ऑफ कर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड वीरो की भूमि है यहॉ के सैनिकों ने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है तथा सीमाओं की रक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उत्तराखण्ड में चारधाम है पॉचवा सैन्यधाम-
                           
उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देहरादून आगमन पर कहा था कि उत्तराखण्ड में चारधाम है पॉचवा सैन्यधाम भी होना चाहिए। उनकी इस परिकल्पना को साकार करने के लिए उत्तराखण्ड सरकार यह सैन्यधाम बना रही है। उन्होंने कहा कि इस सैन्यधाम में सैनिकों की गौरव गाथा को अंकित किया जायेगा जिससे आने वाली पीढ़ी उनके सर्वोच्च बलिदान को याद कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य के 1734 शहीदों के परिवारों के घर की मिट्टी एक कलश में सैन्यधाम में पहुॅचायी जानी है जिससे सैन्यधाम का निर्माण किया जाना है। उन्होंने कहा कि सम्मान स्वरूप एक ताम्रपत्र शहीदों के परिवारों को दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य देश की रक्षा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है राज्य के सैनिक देश की रक्षा में हर युद्व में शहीद हुए है।
                            
आज तक के युद्वों में शहीद सैनिकों के घरों के ऑगन कीे पवित्र मिट्टी होगी एकत्र-

इस अवसर पर कर्नल योगेन्द्र पुरोहित (अ0प्रा0) ने बताया कि प्रथम विश्व युद्व से लेकर आज तक के युद्वों में शहीद सैनिकों के घरों के ऑगन कीे पवित्र मिट्टी एकत्र की जायेगी जिससे सैन्यधाम का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आज के शहीद सम्मान यात्रा में हवालबाग, ताकुला, भैसियाछाना, भिकियासैंण से शहीदों के घर से मिट्टी एकत्र की जायेगी। उन्होंने बताया कि तीन दिन में पूरे जनपद से शहीदों के घरांे से मिटट्टी एकत्र कर ली जायेगी तथा 07 दिसम्बर को यह पवित्र मिट्टी देहरादून सैन्यधाम पहुॅचायी जायेगी।
   
यह लोग रहे उपस्थित-                      

इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, अपर जिलाधिकारी सी0एस0 मर्तोलिया, बिग्रेडियर के0सी0 जोशी (अ0प्रा0), कर्नल जे0सी0 लोहनी (अ0प्रा0), कमाण्डर एच0एस0 सांगा(अ0प्रा0), कैप्टन दीपक कुमार(अ0प्रा0), सुशील साह, कैलाश गुरूरानी, सुधीर जोशी, मोहन सिंह, आनन्द सिंह, जे0एन0 वर्मा, रोशन लाल, पूरन लाल, सिख रजिमेन्ट के सैनिक, एनसीसी कैडट, स्कूली छात्र-छात्राओ सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।