May 23, 2022

अंशु मलिक ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में मेडल जीत रचा इतिहास, सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी

 1,247 total views,  7 views today

भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक ने नॉर्वे के ओस्ले में चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। जिन्होंने इस प्रतिष्ठित चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाई हैं।

यूक्रेन की पहलवान को 11-0 से हरा हासिल किया मुकाम

19 वर्षीया पहलवान अंशु मलिक ने 57 किलोग्राम भार वर्ग में यह मुकाम यूक्रेन की पहलवान और जूनियर यूरोपीय चैम्पियन सोलोमिया विंक को 11-0 से करारी हार देकर हासिल किया है। फाइनल में पहुँचने के संघर्ष में अंशु मलिक ने प्री क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान की निलुफर रेमोवा को एकतरफा मुकाबले में मात दी थी। उसके बाद क्वार्टर फाइनल में अंशु ने मंगोलिया की देवाचिमेग एर्खेमबायर को 5-1 से पराजित किया था। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भी ट्विटर पर अंशु मलिक की इस उपलब्धि पर उनको बधाई दी है।

इससे पहले चार महिला पहलवान जीती हैं ब्रोंज मेडल

अंशु मलिक से पंहले कुल चार भारतीय महिला पहलवान विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में मेडल जीतने में कामयाब हो पाई हैं। इनमें वर्ष 2012 में गीता फोगट, वर्ष 2012 में बबीता फोगाट, वर्ष 2018 में पूजा ढांडा और वर्ष 2019 में विनेश फोगाट ने पदक जीते है। किन्तु ये सभी फाइनल से पहले हार गई थीं। इन सभी को ब्रोंज मेडल प्राप्त हुआ था।