December 8, 2021

बागेश्वर: प्रभारी ए0एच0टी0यू0 द्वारा साइबर क्राइम, नशे व महिलाओं के कानूनी अधिकारों आदि के सम्बंध में ग्राम लौबांज में ग्रामीणों को किया गया जागरूक

 1,224 total views,  5 views today


पुलिस अधीक्षक बागेश्वर के निर्देशानुसार आमजनमानस को जागरूक किये जाने हेतु जनपद पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 

गोष्ठी में लोगों को किया गया जागरूक-

इसी क्रम में आज दिनांकः 14-08-2021 को निरीक्षक  टी0आर0 बगरेठा, प्रभारी एण्टी ह्यूमन ट्रेफिकिंग यूनिट द्वारा थाना कौसानी क्षेत्र के ग्राम लौबांज में स्थानीय ग्रामीणों के साथ जागरूकता गोष्ठी की गई। जिसमें इस गोष्ठी में प्रभारी ए0एच0टी0यू0, टी0आर0 बगरेठा द्वारा गांव की महिलाओं/पुरूषों को वर्तमान में महिलाओं व बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों जैसे- महिलाओं एवं बच्चों की मानव तस्करी, उत्पीड़न, जबरन मजदूरी, जबरन विवाह कराना आदि अन्य अपराधों के सम्बन्ध में जानकारी दी गई।

सतर्कता बेहद जरुरी-

जिसमें लोगों से कहा गया कि वे शादी व नौकरी आदि के नाम पर किसी भी व्यक्ति के झांसे में ना आएं तथा इसकी पूरी जांच पड़ताल कर लें एवं युवा व स्कूली बच्चे किसी भी व्यक्ति द्वारा दिये जाने वाले प्रलोभनों में ना आएं। वहीं इस प्रकार के अपराध की जानकारी मिलने पर शीघ्र ही इसकी सूचना पुलिस को दिए जाने के संबंध में अपील की गई।

इन मामलों में शिकायत दर्ज कराने के सम्बन्ध में दी गई जानकारी-
 
वर्तमान में बढ़ रहे साइबर क्राइम/ऑनलाइन धोखाधड़ी आदि के सम्बंध में लोगों को जागरूक किया गया व किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी/ठगी होने पर शीघ्र ही साइबर हेल्पलाइन नंबर- 155260 पर शिकायत दर्ज कराने के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। गोष्ठी में महिलाओं के कानूनी अधिकारों की जानकारी दी गई तथा बताया गया कि चुप ना रहें अपनी शिकायत/समस्या शीघ्र ही नजदीकी थाने या हैल्पलाईन न0- 112 पर दर्ज करायें, जनपद पुलिस द्वारा शीघ्र कार्यवाही की जाएगी। इसके उपरान्त लोक अदालत के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए नशे के दुष्परिणामों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया तथा लोगों को नशे का सेवन ना करने व भांग की खेती ना किये जाने की अपील की गई।

लोगों को बांटें गए जागरूकता पम्पलेट-

जिसमें गोष्ठी के अन्त में उपस्थित सभी लोगों को साइबर क्राइम व नशे के सम्बन्ध में जागरूकता पम्पलेट वितरित किये गए। इसी के साथ विभिन्न स्थानों में भी जागरूकता पम्पलेट लगाए गये। इस दौरान गोष्ठी में आरक्षी सोमेश रावत, म0आरक्षी सरस्वती सार्की मौजूद रहे।