November 29, 2021

बागेश्वर: उपवा के तहत पुलिस अधीक्षक बागेश्वर की अध्यक्षता में नशे के सम्बंध में पुलिस जवानों के साथ आयोजित हुई काउंसिलिंग व गोष्ठी

 1,828 total views,  4 views today

आज दिनांकः 10-08-2021 को उपवा के तहत प्राप्त दिशा-निर्देशों के क्रम में अमित श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  बागेश्वर की अध्यक्षता में पुलिस लाईन सभागार में वर्तमान में बढ़ रहे नशे के दुष्परिणामों आदि के सम्बन्ध में पुलिस जवानों के साथ काउंसिलिंग व गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस संबंध में दी गई महत्वपूर्ण जानकारी-
           
काउंसलिंग/गोष्ठी के दौरान सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित जवानों को नशीले/मादक पदार्थों जैसे- शराब, चरस आदि का सेवन ना करने तथा नशे के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के सम्बंध में बताते हुए कहा कि नशे के सेवन से व्यक्ति को शारीरिक हानियों के साथ-साथ मानसिक व आथिर्क हानियाँ भी होती हैं तथा व्यक्ति के लगातार शराब/नशे का सेवन करने से परिवार के सदस्य भी परेशान रहते हैं व घर की आर्थिक स्थिति भी खराब होती है। उनके द्वारा जवानों को शराब/नशे से दूर रहने, परिवार के साथ रहने, अच्छे साथियों के साथ रहने तथा शौकिया तौर पर या तनाव या किसी भी अन्य कारण से नशे/शराब का सेवन ना करने आदि के सम्बंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

इस दौरान उपस्थित जवानों से नशे के सम्बन्ध में जाने गए उनके विचार-

इसके उपरांत गोष्ठी का संचालन करते हुए सुहेल अनवर शम्सी, प्रभारी प्रधान लिपिक पुलिस कार्यालय द्वारा नशे के दुष्परिणामों के सामाजिक, आर्थिक एवं शारीरिक पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया तथा इनसे होने वाली हानियों के सम्बंध में भी बताया गया। इस दौरान उपस्थित जवानों से नशे के सम्बन्ध में उनके विचार जाने गये। जिसमें उपस्थित जवानों द्वारा बताये गये विचारों का पुलिस अधीक्षक द्वारा बहुत ही सरल, सुगम, व्यापक एवं विस्तृत रूप से मार्गदर्शन किया गया तथा प्रेरक प्रसंगात्मक के माध्यम से भी जानकारी दी एवं अपेक्षा की कि सभी कार्मिक इसी प्रकार उच्च कोटि का आचरण बनाये रखेंगे। इस दौरान क्षेत्राधिकारी महोदय कपकोट, प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक महोदया, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन बागेश्वर महोदय द्वारा भी जवानों को नशे आदि के सम्बंध में आवश्यक जानकारी दी गई।