July 6, 2022

टूटा, पुराना मोबाइल बन सकता है साइबर क्राइम का हथियार, रहें सावधान

 2,050 total views,  4 views today

अगर आपके पास पुराना और टूटा मोबाइल है और आप उसे निष्प्रयोज्य समझ रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल है। वर्तमान समय में साइबर आरोपितों का एक गैंग इन मोबाइल फोन की इकट्ठा करने में लगा है। साइबर आरोपित पुराने मोबाइल फोन को ठीक कर उसका इस्तेमाल आनलाइन ठगी आदि में कर रहे हैं और पुलिस की जांच में आरोपित वह बन रहा है जिसके नाम से मोबाइल पहले पंजीकृत होता है। ऐसे में इन मामलों पर रोक लगाए जाने को लेकर कई जगह की साइबर सेल की पुलिस ने लोगों को जागरूक करना शुरू कर दिया है।

जरा सा लालच में बेच दिया जाता है फ़ोन

मोबाइल साइबर अपराधियों के साथियों का एक गैंग इन दिनों गांवों में फेरी लगाकर फलों रुपयों और अन्य सामान के लालच में पुराने और निष्प्रयोज्य हुए मोबाइल फोन खरीद रहे हैं।
ग्रामीण महिलाएं और साइबर अपराध से अनजान लोग घर में बेकार पड़ मोबाइल फोन को जरा सी लालच के चक्कर में आकर बेच दिया जाता है। गैंग के यह सदस्य ग्रामीण इलाकों से मोबाइल इकट्ठा कर
एकमुश्त रूप से साइबर अपराधियों को बेच देते हैं। जहां आरोपित पुराने और खराब मोबाइल फोन की खराबी को सही करके उसे एक्टिवेट कर देते हैं।
मोबाइल एक्टिवेट होने के बाद उसे अगले साथियों के पास भेज दिया जाता है, जहां उस मोबाइल को आनलाइन ठगी में इस्तेमाल किया जाता है।