April 15, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

केंद्र सरकार ने आने वाले त्‍यौहारों के मद्देनजर लोगों से भीड से दूर रहने, उचित दूरी बनाए रखें और मास्‍क का उपयोग करने की अपील की

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने आने वाले त्‍यौहारों के मद्देनजर लोगों से भीड से दूर रहने, उचित दूरी बनाए रखें और मास्‍क का उपयोग करने की अपील की है। संवाददाताओं से बात करते हुए स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने लोगों से कोविड उचित व्‍यवहार के साथ त्‍यौहार मनाने को कहा है। उन्‍होंने कहा कि केरल में एक लाख चवालिस हजार से अधिक सक्रिय मामले है। जो देश के कुल सक्रिय मामलों का 52 प्रतिशत है1 महाराष्‍ट्र में चालीस हजार, तमिलनाडु में 17 हजार और मिजोरम में 16 हजार आठ सौ जबकि कर्नाटक में 12 हजार और आंध्र प्रदेश में 11 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं।

देश भर में सक्रिय मामले घट रहे

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि केरल में सक्रिय मामलों में कमी आ रही है फिर भी यह कुल मामलों से अधिक है। देश भर में सक्रिय मामले घट रहे हैं और स्‍वस्‍थ होने की दर बढ रही है। श्री भूषण ने कहा कि देश में स्‍वस्‍थ होने की दर 98 प्रतिशत है। देश के 18 जिलों से साप्‍ताहिक संक्रमण दर पांच से दस प्रतिशत के बीच होने की पुष्टि हुई है।

अनावश्‍यक यात्रा से बचें और त्‍यौहार मनाएं

भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने कहा है कि इस वर्ष अनावश्‍यक यात्रा से बचें और त्‍यौहार मनाएं। उन्‍होंने कहा कि डेंगू टीका एक महत्‍वपूर्ण एजेंडा है जिसके लिए देश में कुछ कंपनियों को लाइसेंस दिए गए ओर इनमें कई कंपनियों ने विदेशों में पहले चरण का परीक्षण कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि सघन परीक्षण सरकार की योजना है। उन्‍होंने कहा कि यह समय की आवश्‍यकता है कि सभी वयस्‍कों को टीका लगाया जाए। इस समय बूस्‍टर डोज उचित नहीं है। इस समय 18 साल से ऊपर आयु वर्ग की 69 प्रतिशत आबादी को कोविडरोधी पहला टीका लगाया जा चुका है जबकि‍ 25 प्रतिशत आबादी को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं।